मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्यप्रदेश में मानसून की धमाचौकड़ी, कई गांवों में भयावह मंजर, अगले 24 घंटे में इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट - MP MONSOON UPDATE

मानसून पूरे मध्यप्रदेश को अपनी आगोश में ले चुका है. एक सप्ताह से झमाझम बारिश जारी है. वहीं, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में ग्वालियर-चंबल के साथ ही निमाड़ के जिलों में भारी का अलर्ट जारी किया है. पहली बारिश में ही कई जिलों में हालात बहुत भयावह हो गए हैं.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 8, 2024, 10:54 AM IST

MP MONSOON UPDATE
मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश (ETV BHARAT)

भोपाल।जुलाई के पहले सप्ताह में मध्यप्रदेश में मानसून ने अपना जलवा दिखा दिया है. बीते एक सप्ताह से प्रदेश में तेज बारिश दर्ज की जा रही है. मध्यप्रदेश मौसम विभाग के अनुसार मानसून द्रोणिका राजस्थान के बीकानेर, जयपुर, ग्वालियर, सतना, डाल्टनगंज, आसनसोलहोते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी है. इसके साथ ही दक्षिण-पश्चिमी यूपी पर भी एक चक्रवात बना हुआ है. इन्हीं कारणों से मध्यप्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिश हो रही है. मुरैना में तेज बारिश से निचने इलाकों में पानी भरने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. भिंड जिले में भी कई गांवों में हालात खराब हो गए.

शिवपुरी में भारी बारिश से झरने का ये हाल (ETV BHARAT)

ग्वालियर-चंबल व निमाड़ में भारी बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश में शनिवार व रविवार को ग्वालियर के साथ ही सिवनी, धार, शिवपुरी, छतरपुर, नर्मदापुरम, बालाघाट, बड़वानी में तेज बारिश दर्ज की गई. अन्य जिलों में भी बारिश हुई. राजधानी भोपाल में रविवार को दिन में मौसम खुुला रहा लेकिन रात में कई बार तेज बारिश हुई. मौसम विभाग ने ग्वालियर व चंबल संभाग के जिलों में लगातार चौथे दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही भोपाल, इंदौर संभाग के जिलों व छिंदवाड़ा, सागर, शाजापुर, राजगढ़ में भारी बारिश का अनुमान है.

भिंड जिले में गांवों में बाढ़ (ETV BHARAT)

ALSO READ:

शिवपुरी में मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसे हालात, भदैया कुंड का पानी निचले इलाकों में भरा, कई गांवों का संपर्क टूटा

मध्य प्रदेश में पहली ही बारिश बनी बड़ी आफत, कई जिलों में बाढ़ के हालात, भिंड में अलर्ट पर

सिवनी में ढाई इंच तक हुई बारिश

भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन के अनुसार "फिलहाल मध्यप्रदेश में दो सिस्टम एक्टिव हैं. इसी कारण रविवार को कई जिलों में झमाझम बारिश हुई." मौसम केंद्र के अनुसार रविवार को सिवनी में ढाई इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा सतना में 1.7 इंच और खजुराहो में 1.3 इंच बारिश हुई. छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, नौगांव, बालाघाट, बैतूल, धार, गुना, खरगोन, भिंड समेत कई जिलों में बारिश हुई है. कई जिलों में भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details