मध्य प्रदेश

madhya pradesh

'मुझे मरने पर किया विवश, मैं जा रही हूं', मुरैना में नवविवाहिता की मौत का सुसाइड नोट से खुलासा - Morena Newly Married Woman Died

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 19, 2024, 4:21 PM IST

मुरैना में एक नव विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. मृतका के परिजन ने ससुराल वालों पर हत्या करने का आरोप लगाया है. मृतका के व्हाट्सएप में सुसाइड नोट मिला है, जिससे मामले का खुलासा हुआ है.

MORENA NEWLY MARRIED WOMAN DIED
दहेज की भेंट चढ़ी नव विवाहिता (ETV Bharat)

मुरैना। मध्य प्रदेश के मुरैना सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के अंतर्गत पुलिस लाइन के पुलिस आवासों में एक नव विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. मृतका के परिजन ने पति और ससुराल वालों पर प्रताड़ित करने व दहेज मांगने का आरोप लगाया है. साथ ही उन्होंने विवाहिता की हत्या कर फांसी पर लटकाने का भी आरोप लगाया है. मृतका के परिजनों ने बताया कि बेटी पिछले एक महीने से ज्यादा परेशान थी. वह लगातार व्हाट्सएप के जरिए व कागज पर लिखकर अपने साथ हो रहे अत्याचार का जिक्र करती रहती थी. मृतका के परिजन ने दहेज की मांग करते हुए ऑनलाइन रुपए डलवाने के स्क्रीनशॉट भी दिए हैं.वहीं, ससुरालीजन इसे आत्महत्या बता रहे हैं.

दहेज के लिए किया जा रहा था प्रताड़ित

मुरैना के कोल्हूडाडा गांव निवासी 27 वर्षीय पूजा जादौन का विवाह नवंबर 2023 में टेंटरा निवासी हाल विवेक जादौन के साथ हुआ था. पूजा के भाई के अनुसार दहेज में 17 लाख रुपए दिए गए थे. शादी के बाद से ही पति के साथ-साथ सास, ससुर देवर छोटू, पड़ोस में रहने वाली रोली तोमर आए दिन पूजा को प्रताड़ित कर दहेज की मांग करते थे. पिछले एक महीने से उसे अधिक यातनाएं दी जा रहीं थीं. पूजा से कई बार रुपए की डिमांड की गई. इस दौरान पूजा ने अपने परिजनों से एक बार 30 हजार और दूसरी बार ₹20 हजार रुपए भी ऑनलाइन खाता में डलवाए थे. जिसके स्क्रीनशॉट पूजा के भाई ने मीडिया को दिए हैं. इस मामले में कोतवाली थाना प्रभारी अलोक सिंह परिहार ने बताया कि फिलहाल पुलिस द्वारा पूजा का पोस्टमार्टम कराकर मर्ग कायम किया गया है और मामले की जांच नगर पुलिस अधीक्षक राकेश गुप्ता कर रहे हैं.

मायके वालों ने हत्या का लगाया आरोप

मिली जानकारी के मुताबिक पूजा जादौन को मृत हालत में बीती शाम ससुरालीजन अस्पताल लेकर पहुंचे थे. सूचना मिलने पर कोल्हूडांडा गांव से मृतका के मायके पक्ष के लोग भी आ गए. मृतका का पति विवेक जादौन इसे आत्महत्या बता रहा था, लेकिन मायके पक्ष ने इसे हत्या बताते हुए पूजा के मोबाइल से वाट्सअप पर आए दो पत्र कोतवाली पुलिस को दिए. मृतका के भाई दीपेंद्र सिंह पुत्र उम्मेद सिंह सिकरवार ने इसे हत्या बताते हुए कहा कि उसके बहनोई के पास विवेक जादौन का फोन आया और बोला कि इसे (पूजा को) ले जाओ वरना इसे मारकर फेंक देंगे. इसके बाद दोबारा फोन आया, कि यह मर चुकी है इसे ले जाओ.

यहां पढ़ें...

रेलवे स्टेशन पर महिला ने दी जान, ससुराल वालों पर दहेज हत्या का केस, सूचना मिली तो पिता ने की सुसाइड की कोशिश

अशोकनगर में दहेज की भेंट चढ़ी विवाहिता, ससुराल वालों ने 6 महीने पहले पिलाया था एसिड, भोपाल में इलाज के दौरान मौत

मृतका के पास से मिले 2 पत्र

व्हाट्सप्प पर मिले एक पत्र में लिखा है कि "ससुराल में मुझे सभी पीटते हैं. सबसे ज्यादा सास मुझे बहुत मारती है, पड़ोस में रहने वाली रोली तोमर भी घर में आकर मुझे पीटती हैं. यह लोग मुझे मारना चाहते हैं, कृपया मेरा साथ दें." वहीं, दूसरे पत्र में लिखा है, कि "मेरे चरित्र पर झूठा इल्जाम लगा रहे हैं, जबरन मेरी सफाई करवाकर बच्चा गिरवा रहे हैं. मुझे मार-मारकर कागज पर बहुत कुछ लिखवा लिया है. शादी के बाद से ही यह लोग मुझे परेशान कर रहे हैं. मुझे मरने पर विवश कर रहे हैं. इन लोगों से परेशान हूं, इसलिए आत्महत्या कर रही हूं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details