मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मुरैना जिला जेल में 5 साल बाद मना रक्षाबंधन, कैदियों की कलाई राखी से गुलजार, आंसू नहीं रोक पाई बहनें - Morena jail Rakshabandhan

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 20, 2024, 10:24 AM IST

मुरैना जिला जेल में रक्षाबंधन पर अलग ही माहौल देखने को मिला. 5 साल बाद भाइयों की कलाई पर बहनों ने राखी बांधी. राखी बांधने के बाद बहनें खुश दिखाई दी. वहीं, कई बहनें अपने आंसू नहीं रोक पाईं. भाइयों ने बहनों को रक्षा का वचन दिया.

MORENA JAIL RAKSHABANDHAN
मुरैना जिला जेल में 5 साल बाद मना रक्षाबंधन (ETV BHARAT)

मुरैना।कोरोना काल के बाद पहली बार जेल परिसर में रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया गया. बहनों द्वारा भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांधा गया. भाइयों ने बहनों को रक्षा का वचन दिया. बता दें कि कोरोना के चलते वर्ष 2020 से मुरैना जिला जेल में किसी त्यौहार पर खासकर रक्षाबंधन और भाईदूज पर बहनों की मिलाई पर रोक लगी थी. वर्ष 2023 में सावन और होली पर आचार संहिता के चलते बहनों की भाइयों से मुलाकात नहीं हो सकी. इस बार बहनों ने जेल में पहुंचकर भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांधा.

कैदियों की कलाई राखी से गुलजार (ETV BHARAT)

जेल प्रशासन ने किए विशेष इंतजाम

रक्षाबंधन पर जेल में अलग ही माहौल देखने को मिला. बहन-भाई काफी खुश दिखाई दिए. वहीं, जेल परिसर में शासन के निर्देश पर बहनों के लिए व्यवस्थाएं सुदृढ़ की गईं. यहां टेंट लगाया और बैठक के साथ कूलर व ठंडे पानी की व्यवस्था भी की गई. इस बार भद्र लगने के कारण दोपहर 1:30 बजे के बाद रक्षाबंधन आरंभ हुआ. सुबह से ही जिलेभर में बहनों एवं भाइयों का आना-जाना लगा रहा और एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचने की कवायद में जुटे रहे. रक्षाबंधन पर्व के चलते लोगों में अपार उत्साह देखने को मिला. वाहन न मिलने पर भी लोग किसी न किसी संसाधन से अपनी बहनों के पास रक्षासूत्र बंधवाने के लिए पहुंचे.

ये खबरें भी पढ़ें...

आदिवासी बहनों से राखी बंधवाने पहुंचे बंटी साहू, बहनों के स्वागत से गदगद हुए सांसद

जबलपुर में डॉक्टरों ने बांधी काली राखी, कोलकाता मामले का जताया विरोध, राखी का नाम रखा अभया

बाजार रहे गुलजार, मिठाइयों की दुकान पर भीड़

रक्षाबंधन पर्व के चलते शहर में मिठाई की दुकानें गुलजार रहीं. सुबह से ही खरीददारों की भीड़ देखने को मिली. यहां तमाम मिठाइयों के साथ-साथ घेवर की अधिक डिमांड देखने को मिली. शहर की प्रसिद्ध दुकानों पर घेवर खरीदने के लिए लोगों की भारी भीड़ जुटी. इसके साथ ही शहर में जगह-जगह सोनपापड़ी के पैकेट बेचने वालों के काउंटर लगे. वहीं फलों के दाम भी आसमान छू रहे थे. मुरैना से तमाम स्थानों पर जाने के लिए बसें पूरी तरह भरी मिलीं वहीं ट्रेनों में भी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details