उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

केदारनाथ उपचुनाव में 90 हजार मतदाता तय करेंगे प्रत्याशियों का भाग्य, ऐसा था शैलारानी रावत का सफर

केदारनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव को लेकर 20 नवंबर को मतदान होगा. इस बार 90,540 मतदाता मैदान में उतरे प्रत्याशियों की किस्मत लिखेंगे.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

Updated : 1 hours ago

Kedarnath Assembly Seat By Election
केदारनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव (फोटो- ETV Bharat GFX)

देहरादून:भारत निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. इसके अलावा केदारनाथ विधानसभा सीट पर उप चुनाव को लेकर भी तिथियां का ऐलान हो गया है. तय किए गए कार्यक्रम के अनुसार 20 नवंबर को मतदान तो वहीं 23 नवंबर को मतगणना होगा. वहीं, केदारनाथ विधानसभा सीट पर 90,540 मतदाता हैं. जो प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगे.

ऐसा था शैलारानी रावत का सफर:बता दें कि बीती 9 जुलाई को केदारनाथ विधानसभा सीट से विधायक शैलारानी रावत का इलाज के दौरान निधन हो गया था. जिसके बाद से ही केदारनाथ विधानसभा सीट खाली चल रही थी. शैलारानी रावत ने साल 2012 में कांग्रेस के टिकट पर केदारनाथ सीट से चुनाव लड़ा था और पहली बार चुनाव जीतकर विधानसभा की सदस्य बनी थीं. हालांकि, साल 2016 में रावत ने कांग्रेस का दामन छोड़ बीजेपी में शामिल हो गई थी. इसके बाद साल 2017 में विधानसभा चुनाव के दौरान शैलारानी रावत को हार का सामना करना पड़ा. इसी के साथ साल 2022 में बीजेपी के टिकट पर रावत एक बार फिर केदारनाथ विधानसभा चुनाव में जीत हासिल किया था.

जानकारी देते अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे (वीडियो- ETV Bharat)

केदारनाथ उपचुनाव के लिए बनाए गए 173 पोलिंग बूथ:केदारनाथ उपचुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने कुल 173 पोलिंग बूथ बनाए हैं. जहां पर मतदाता मतदान करेंगे. इन सभी पोलिंग बूथों में से चार पोलिंग बूथ को स्पेशल बनाया जाएगा. जिसके तहत इस विधानसभा क्षेत्र में एक यूथ मैनेज्ड पोलिंग बूथ, एक वूमेन पोलिंग बूथ, एक पीडब्ल्यूडी मैनेज्ड पोलिंग बूथ और एक यूनिक पोलिंग बूथ तैयार किया जाएगा. मुख्य निर्वाचन कार्यालय ने उपचुनाव के मद्देनजर केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र में 10 संवेदनशील बूथ को चिन्हित किया है. ऐसे में संवेदनशील क्षेत्रों में वेब कास्टिंग के साथ ही अतिरिक्त व्यवस्थाएं मुकम्मल कराई जाएगी.

केदारनाथ विधानसभा में वोटरों की संख्या (फोटो- ETV Bharat GFX)

केदारनाथ विधानसभा सीट के 90,540 मतदाता तय करेंगे प्रत्याशियों का भाग्य:केदारनाथ विधानसभा सीट पर कुल 90,540 मतदाता हैं. जिसमें 44,765 पुरुष मतदाता और 45,775 महिला मतदाता शामिल हैं. इसके साथ ही इस विधानसभा सीट पर कुल 2,949 सर्विस वोटर हैं. जिनमें 2,921 पुरुष मतदाता और 28 महिला मतदाता शामिल हैं. कुल सामान्य मतदाताओं में से 1,092 दिव्यांग मतदाता हैं. 85 साल से अधिक उम्र के 641 मतदाता हैं. इसके साथ ही 18 से 19 उम्र के कुल 2,441 मतदाता है. उपचुनाव के मद्देनजर केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र में दो जोनल मजिस्ट्रेट और 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट क्षेत्र में बांटा गया है. जहां अधिकारियों की तैनाती की जाएगी.

क्या बोले अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी?उत्तराखंड के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि 15 अक्टूबर यानी आज से आगामी 23 नवंबर तक रुद्रप्रयाग जिले में आदर्श आचार संहिता लागू रहेगी. उप चुनाव को लेकर 1 आरओ और 3 एआरओ तैनात किए जाएंगे. इस बार सभी दिव्यांग मतदाता के साथ ही 85 से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए होम वोटिंग यानी घर से वोट डालने की सुविधा दी जाएगी.

केदारनाथ उपचुनाव को लेकर अधिसूचना

  • केदारनाथ उपचुनाव को लेकर 22 अक्टूबर को जारी होगा नोटिफिकेशन
  • 29 अक्टूबर को होंगे नामांकन
  • 30 अक्टूबर को होगी नामांकन पत्रों की जांच
  • 4 नवंबर को नाम वापसी की अंतिम तिथि
  • 20 नवंबर को केदारनाथ उपचुनाव के लिए होगा मतदान
  • 23 नवंबर को मतगणना के साथ ही जारी होंगे चुनावी नतीजे

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details