उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दीपावली पर चखेंगे बकलावा, लबून और मेवा के लड्डू का स्वाद, लुभा रहे आकर्षक गिफ्ट पैक्स

diwali festival 2024 : कानपुर में लोगों में ड्राई फ्रूट से तैयार मिठाइयों का अधिक क्रेज.

लोगों को लुभा रहे आकर्षक गिफ्ट पैक्स
लोगों को लुभा रहे आकर्षक गिफ्ट पैक्स (Photo credit: ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

कानपुर : दीपावली के पर्व पर जिस तरह लोग पूरे उत्साह के साथ नए कपड़ों, नए उत्पादों की खरीदारी करते हैं, ठीक उसी तर्ज पर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर 'हैप्पी दीवाली' बोलते हैं. खुद को फिट रखने के लिए पिछले कुछ वर्षों से मिठाई को लेकर एक नया ट्रेंड सामने आया है, जिसमें लोग खोये से तैयार मिठाई के स्थान पर ड्राईफ्रूट वाली मिठाइयों को प्राथमिकता देने लगे हैं. इस साल भी दीपावली पर ऐसा ही ट्रेंड देखने को मिला है. कानपुर के अधिकतर स्वीट हाउस में लोग मेवा के लड्डू, ड्राईफ्रूट से बने लबून, बकलावा जैसी मिठाइयों को तवज्जो दे रहे हैं. इन्हीं मिठाइयों के गिफ्ट पैक्स की भी जमकर बिक्री हो रही है.

गिफ्ट्स पैक में ड्रिंक्स, स्नैक्स, मिठाई व मेवा का कॉम्बिनेशन : शहर के पनकी स्थित स्वीट हाउस के मैनेजर विशाल ने बताया कि आउटलेट में आने वाले लोग मिठाइयों से ज्यादा गिफ्ट पैक्स को लेकर खासतौर से रुचि दिखा रहे हैं. गिफ्ट्स पैक में उन्हें ड्रिंक्स, स्नैक्स, मिठाई व मेवा का कॉम्बिनेशन मिल रहा है. इसी तरह से मिठाइयों में भी उनका जो फोकस है, वह कहीं न कहीं ड्राईफ्रूट पर है. मिठाइयों की रेंज में दो हजार रुपये प्रति किलो तक मिलने वाली बकलावा व अन्य मिठाइयों की डिमांड लगातार हो रही है. विशाल ने कहा, कि लोग चाहते हैं दीपावली का पर्व वह पूरी तरह से फिट रहकर मनाएं.


कानपुर में हर साल होता करोड़ों का कारोबार :शहर में मिठाई को लेकर हर साल ही दीपावली पर करोड़ों रुपये का कारोबार होता है. यहां बिरहाना रोड, काकादेव, गुमटी, स्वरुप नगर, आर्य नगर, एक्सप्रेस रोड, घंटाघर, नयागंज, गोविंद नगर, किदवई नगर, यशोदा नगर, कल्याणपुर, पनकी समेत कई अन्य ऐसे बाजार हैं, जहां फेमस स्वीट हाउस में दीपावली से एक हफ्ते पहले ही जमकर भीड़ उमड़ने लगती है.

यह भी पढ़ें : गर्लफ्रेंड को 25 हजार की दीपावली शॉपिंग करा किया खेल, ब्वॉयफ्रेंड की करतूत से दुकानदार के उड़े होश

यह भी पढ़ें : दीपावली पर पैसे कमाने लखनऊ पहुंचे, 150 रुपए किलो में बेच रहे थे नकली खोया, खुल गई पोल, ऐसे करें असली की पहचान

ABOUT THE AUTHOR

...view details