छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

प्री मॉनसून की फुहारों से मस्त हुआ मौसम, आसमान पर पहुंचा तापमान आया नीचे - showers of pre monsoon

बस्तर के रास्ते छत्तीसगढ़ में मॉनसून प्रवेश कर चुका है. जल्द ही मॉनसून प्रदेश के पूरे हिस्से में एक्टिव भी हो जाएगा. उससे पहले रायपुर में प्री मॉनसून की बारिश ने दस्तक दे दी. प्री मॉनसून की बारिश के चलते तापमान में तेजी से गिरावट आई है. पारा नीचे जाने से लोगों ने राहत की सांस ली है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jun 9, 2024, 5:44 PM IST

showers of pre monsoon
आसमान पर पहुंचा तापमान आया नीचे (ETV Bharat)

रायपुर:मॉनसून छत्तीसगढ़ में प्रवेश कर चुका है. रविवार को रायपुर में प्री मॉनसून के बादल जमकर बरसे. पूरा शहर भारिश के फुहारों से भींग गया. लंबे वक्त से बारिश का इंतजार कर रहे लोगों ने राहत की सांस ली है. गर्मी के चलते लंबे वक्त से रायपुर सहित कई जिलों में पारा 43 से 45 डिग्री के बीच चल रहा है. बारिश के बाद रायपुर के लोगों ने जरुर चैन की सांस ली है. लोगों को उम्मीद है कि प्री मॉनसून की बारिश के बाद अब गर्मी से उनको निजात मिलने वाली है.

बस्तर के रास्ते पहुंचा है छत्तीसगढ़ में मॉनसून:मॉनसून आंध्र प्रदेश के रास्ते बस्तर में पहुंचा है. सुकमा होते हुए ये मॉनसून पूरे प्रदेश में एक्टिव हो जाएगा. मौसम विभाग ने इस बार संभावना जताई है कि सामान्य से बेहतर बारिश इस साल होगी. बेहतर बारिश हो इसकी उम्मीद किसान भी लगाए हैं. पिछले मॉनसून में कई जिलों में अच्छी बारिश हुई थी जबकी कई जिले सूखे रह गए थे.

गर्मी और सूखे से वाटर लेवल पहुंचा पाताल में:भीषण गर्मी और लगातार नीचे जा रहे भू जलस्तर के चलते लोग काफी परेशान हैं. रायपुर और उसके पास पास के जिलों में तो भू-जलस्तर 500 फीट से भी नीचे जा चुका है. इस बार गर्मी में रायपुर शहर के कई इलाकों में सूखे के हालात बन गए हैं. बोरवेल और कुएं भी सूख चुके हैं. कई इलाकों में तो नगर निगम के टैंकरों के जरिए वाटर सप्लाई हो रही है. इस बार अगर मॉनसून अच्छा रहता है तो वाटर लेवल भी सुधर सकता है.

छत्तीसगढ़ में सुकमा से हुई मानसून की एंट्री, बस्तर में झमाझम बारिश का दौर, अगले चार-पांच दिनों तक पूरे प्रदेश में होगी वर्षा - Monsoon Entry in Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में मानसून का इंतजार खत्म, अगले 5 दिनों तक यहां लगेगी बारिश की झड़ी - MONSOON IN CHHATTISGARH
प्री मानसून की दस्तक, मौसम हुआ सुहाना, गर्मी से मिली राहत - PRE MONSOON ENTRY

ABOUT THE AUTHOR

...view details