हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

अगले 48 घंटे हिमाचल प्रदेश पर पड़ेंगे भारी, 3 जिलों में फ्लैश फ्लड का खतरा, भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी - Himachal Weather Update

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से मानसून के रफ्तार पकड़ने जा रहा है. मौसम विभाग की माने तो अगले 48 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है. जिसको लेकर विभाग ने अलर्ट जारी किया है. जिला मंडी, सिरमौर और शिमला में अगले 24 घंटे के लिए फ्लैश फ्लड को लेकर चेतावनी दी गई है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jul 4, 2024, 6:40 PM IST

Updated : Jul 4, 2024, 11:03 PM IST

Himachal Monsoon
हिमाचल मौसम अपडेट (ETV Bharat)

शिमला:हिमाचल प्रदेश में दस्तक देने के साथ ही मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गयी थी, लेकिन अब एक बार फिर से मानसून के रफ्तार पकड़ने की मौसम विभाग ने संभावना जताई है. अगले तीन दिन तक मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना जताई है. आगामी 48 घंटों में 9 जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, चंबा और मंडी में भारी बारिश होने की संभावना है. शुक्रवार को ऑरैंज अलर्ट है. वहीं 10 जुलाई तक प्रदेश में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

भारी बारिश के साथ ही विजिबिलिटी भी कम रहेगी. भारी बारिश होने की वजह से प्रदेश के नदी-नालों में उफान आने की संभावना है. मौसम विभाग ने इसको लेकर एडवाइजरी भी जारी की है. मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा, "अगले 48 घंटों में हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो जाएगा. इस दौरान पूरे प्रदेश में बारिश होगी. साथ ही कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान धुंध के कारण विजिबिलिटी भी कम रहेगी".

सुरेंद्र पॉल ने कहा बारिश के कारण नदी नाले उफान पर रह सकते हैं. साथ ही भूस्खलन का खतरा भी बना रहेगा. इस बीच पश्चिमी विक्षोभ के 5 जुलाई से प्रवेश के कारण ऊंचाई वाले क्षेत्रों लाहौल स्पीति, चंबा और किन्नौर के ऊंचे स्थानों पर भी बारिश हो सकती है. धुंध के कारण विजिबिलिटी कम होने के कारण लोगों से ध्यान से गाड़ी चलाने की अपील की गई है. बीते 24 घंटों के दौरान मंडी सुंदरनगर में 110 मिलीमीटर और शिमला में 84 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है. अगले कुछ दिनों में कांगड़ा और मंडी के कुछ स्थानों में भारी बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें:शिमला से मंडी तक बारिश के बाद मलबा बना मुसीबत, 115 सड़कें बंद, करसोग में HRTC की बसें फंसी, मौसम विभाग का येलो अलर्ट

Last Updated : Jul 4, 2024, 11:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details