मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

ETV Bharat / state

सह लें दो दिन बारिश का कहर, 48 घंटे में मॉनसून होगा अलविदा, इन शहरों में गिरेगी बिजली - Monsoon Goodbye In 2 Days

मॉनसून की विदाई का समय आ गया है पर जाते-जाते प्रदेश के कई जिलों में आफत की बारिश बरसी है. वहीं मौसम विभाग की ओर से राहत भरी खबर भी सामने आ रही है. वो ये है कि 48 घंटे बाद मॉनसून प्रदेश से अलविदा होने की तैयारी कर लेगा. ऐसे में कुछ जिलों में दो दिनों की हल्की बारिश के बाद मॉनसूनी गतिविधियां पूरी तरह से थम जाएंगी.

Monsoon Goodbye In 2 Days
विदाई से पहले दो दिन की मॉनसूनी बारिश बाकी (Etv Bharat)

भोपाल : मध्य प्रदेश के मौसम में 2 अक्टूबर से बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा. मॉनसूनी गतिविधियां थमने से पहले पूर्वी और फिर पश्चिमी जिलों में मौसम साफ होगा. इसके पहले मॉनसून जाते-जाते अपना रौद्र रूप भी दिखा रहा है. रतलाम सहित मालवा के कई जिलों में हुई भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है. रतलाम में रविवार को 2 घंटे में 2 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई. इससे शहर के निचले इलाकों सहित न्यू रोड और दो बत्ती क्षेत्र में जलभराव हो गया.

30 सितंबर को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान (Bhopal Meteorological Department)

मॉनसून की ऐसी विदाई ने लोगों को चौंकाया

मॉनसून की विदाई के समय हो रही मूसलाधार बारिश ने सभी को चौंका दिया है. खेतों में तैयार पड़ी हुई सोयाबीन की फसल को इस बारिश से भारी नुकसान हुआ है. वहीं, शहरी क्षेत्र में भी निचले इलाकों में पानी भर जाने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. रतलाम में सड़क पर पानी भर जाने से बाइक सवार तीन युवक खुले पड़े चेंबर में समा गए. गनीमत ये रही कि मौके पर मौजूद लोगों ने तत्काल उन्हें बाहर निकाल लिया. वहीं न्यू बस स्टैंड क्षेत्र में निचली बस्ती में पानी भर जाने की वजह से लोगों को घर खाली करवा कर अन्य जगहों पर शिफ्ट किया गया है. रतलाम जिले से गुजरने वाली माही, मलेनी, चंबल, कुडेल और सुनारिया खाल उफान पर हैं.

कहीं सूखा तो कहीं होगी रिमझिम

मॉनसून की विदाई में कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक 1 अक्टूबर तक पूर्वी क्षेत्रों में बारिश के बाद मॉनसून का दौर पूरी तरह से थम जाएगा. हालांकि, चक्रवात और दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से इंदौर, नर्मदापुरम संभाग के कुछ जिलों में बारिश होने के आसार हैं. वहीं 30 सितंबर से 1 अक्टूबर को बीच 30 से ज्यादा जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. इसके अलावा शेष जिलों में धूप खिली रहेगी.

1 अक्टूबर को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान (Bhopal Meteorological Department)

क्यों बदला मौसम का मिजाज?

आईएमडी के ताजा बुलेटिन के मुताबिक उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश के ऊपरी हिस्सों में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव है. वहीं अरब सागर से लेकर बिहार तक एक मॉनसून की ट्रफ लाइन जा रही है, जिसका कुछ हिस्सा मध्यप्रदेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों से गुजर रहा है. इसके साथ ही एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव है, जिसकी वजह से कई इलाकों में तेज बारिश हुई. पर अब इसके आगे बढ़ जाने से मॉनसून की गतिविधियों में कमी आना शुरू हो जाएगी. वहीं अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में तापमान में तेजी गिरावट के साथ गुलाबी ठंड का एहसास होने लगेगा.

रतलाम में सड़क पर पानी से बाइक सवार युवक चेंबर में गिरे (Etv Bharat)

Read more -

ला नीना मचाएगा जाड़े का कहर, मध्य प्रदेश के इन इलाकों में शीतलहर से पड़ेगी हाड़ कंपा देने वाली ठंड

आज यहां होगी बारिश, फिर मिलेगी राहत

मौसम विभाग के मुताबिक झाबुआ, धार, बड़वानी और अलीराजपुर में मॉनसून की विदाई से ठीक पहले बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं राजधानी भोपाल के साथ-साथ सीहोर, विदिशा, रायसेन, भिंड, मुरैना, राजगढ़, दतिया, सिंगरौली, दमोह, सागर, छतरपुर, पन्ना, इंदौर, रतलाम, उज्जैन और देवास में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरनी की संभावना बनी हुई है. वहीं 48 घंटों में प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ हो जाएगा.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details