हरियाणा

haryana

मानसून पर आई बड़ी खुशखबरी, बारिश से जल्द ही तरबतर होगा उत्तर भारत, दिल्ली NCR-हरियाणा में इस दिन से बरसेंगे बदरा - Monsoon 2024 Update

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jun 19, 2024, 5:12 PM IST

Updated : Jun 19, 2024, 5:35 PM IST

Monsoon 2024 Update: दिल्ली एनसीआर और हरियाणा समेत उत्तर भारतीय राज्यों में पड़ रही प्रचंड गर्मी के चलते मानसून का बेसब्री से इंतजार हो रहा है. इसी बीच मौसम विभाग (IMD) ने बारिश की खुशखबरी दी है. जो गर्मी से बेहाल लोगों के लिए राहत लेकर आयेगी. आइये आपको बताते हैं उत्तर में मानसून पहुंचने पर मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी क्या है.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

चंडीगढ़: गर्मी से बेहार दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में राहत की फुहार पड़ने वाली है. मौसम विभाग ने इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है. 19 से 21 जून तक मौसम ठंडा रहेगा. हरियाणा और दिल्ली में फिलहाल गर्मी और लू का रेड अलर्ट खत्म हो गया है. मौसम विभाग ने अब रेड की जगह ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है.

हरियाणा-दिल्ली में प्री-मानसून की बारिश

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमानों के मुताबिक हरियाणा और चंडीगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, जो 21 जून तक कुछ स्थानों पर पहुंच सकती है. वहीं पंजाब में भी कुछ स्थानों पर बारिश के साथ इसी तरह की मौसम की स्थिति होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने 18 से 20 जून तक हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में आंधी, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है. हालांकि, रुक-रुक कर होने वाली बारिश के बावजूद, पंजाब और हरियाणा के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 से 46 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा.

हरियाणा-दिल्ली में मानसून कब आयेगा

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है. हरियाणा और दिल्ली एनसीआर में 27 से 30 जून तक मानसून के पहुंचने के आसार हैं. इन इलाकों में मानसून की बारिश होने की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है. वहीं बाकी हिस्सों की बात करें तो मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, और गुजरात समेत महाराष्ठ्र के ज्यादातर हिस्सों में 20 जून तक मानसून पहुंचने की संभावना जताई गई है.

इन राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 5 दिनों के दौरान देश के उत्तर पूर्वी राज्यों में भारी वर्षा का अनुमान है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग ने मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 19 जून को भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है.

अधिकतम तापमान 46 के आस-पास

आईएमडी के मुताबिक अगले 24 घंटों में दक्षिणी और पश्चिमी हरियाणा और पंजाब में तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है, जबकि चंडीगढ़ सहित उत्तरी हिस्सों में तापमान 43-45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. मंगलवार को हरियाणा के सिरसा जिले में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 20 जून 2024 के बाद से तीव्र गर्मी की लहर से राहत मिलने की उम्मीद है. रात में भी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें- मानसून पर मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, दिल्ली-हरियाणा-पंजाब में इस दिन से होगी बारिश, लू का रेड अलर्ट खत्म
ये भी पढ़ें- खुशखबरी: हरियाणा में इस तारीख तक दस्तक देगा मानसून, जमकर बरसेंगे बदरा
ये भी पढ़ें- दिल्ली-हरियाणा की तरफ और आगे बढ़ा मानसून, जल्द मिलेगी तपती गर्मी से राहत, जानिए अभी कहां पहुंचा
Last Updated : Jun 19, 2024, 5:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details