दिल्ली

delhi

दिल्ली में मोहल्ला बसों का रूट IIT Delhi की मदद से होगा तैयार, निर्धारण के लिए AI का इस्तेमाल - Mohalla bus routes in Delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 26, 2024, 2:33 PM IST

Mohalla bus routes in Delhi : दिल्ली सरकार मोहल्ला बसों की रूट को अंतिम रूप देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल कर रही है. आईआईटी-दिल्ली के सहयोग से, सरकार प्रमुख क्षेत्रों को इंगित करने और बस मार्गों को डिजाइन करने के लिए बिग डेटा एनालिटिक्स और एआई-संचालित समाधानों का उपयोग कर रही है.

दिल्ली में मोहल्ला बसों का रूट IIT Delhi की मदद से होगा तैयार
दिल्ली में मोहल्ला बसों का रूट IIT Delhi की मदद से होगा तैयार (ETV BHARAT)

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार मोहल्ला बसों का रूट तैयार करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), आईआईटी-दिल्ली की मदद ले रही है. दिल्ली सरकार ने मार्गों की पहचान करने और क्षेत्र में मोहल्ला बसों के संचालन की व्यवहार्यता का आकलन करने के लिए सहायक यातायात निरीक्षकों (एटीआई) को भी तैनात किया है. 32 सहायक यातायात निरीक्षकों की एक टीम बनाई गई है. जिसे चार जोन में विभाजित किया गया है. प्रत्येक जोन में चार एटीआई की दो टीमें हैं. ये टीमें मार्गों पर नौ मीटर मोहल्ला बसों के संचालन की व्यावहारिक चुनौतियों को समझने के लिए जमीनी स्तर पर कार्य करेंगी. टीम इन क्षेत्रों में नए मार्ग शुरू करने पर जनता से इनपुट भी जुटाएगी.

दिल्ली के लिए गेम-चेंजर साबित होगी मुहल्ला बसें :

दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन में एआई और बिग डेटा एनालिटिक्स का उपयोग दिल्ली के लिए गेम-चेंजर साबित होगा.हमारा मोहल्ला बस नेटवर्क न केवल कनेक्टिविटी बढ़ाए बल्कि कुशलतापूर्वक और स्थायी रूप से संचालित भी हो. यह पहल दिल्ली की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को अधिक सुलभ और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. एकत्रित डेटा का विश्लेषण करके एआई मोहल्ला बस तैनाती के लिए कम सेवा वाले और उच्च फुटफॉल वाले क्षेत्रों की पहचान करने में सहायक होगी.

ज्यादा यात्री और कम बस वाले स्थान ऐसे होंगी चिन्हित
आईआईटी-दिल्ली ऐसे सभी ओरिजिन और गंतव्य की पहचान करने के लिए एक मॉडल विकसित करेगा.जहां यात्रियों की संख्या ज़्यादा होने के बावजूद वर्तमान में कम बसें चल रही हैं. यह मॉडल वर्तमान पारगमन नेटवर्क और कनेक्टिविटी का मूल्यांकन करने के लिए रियल वर्ल्ड ट्रैवल टाईम डेटा का उपयोग करेगा. यह स्थानों के बीच यात्रा की आसानी निर्धारित करने और कम सेवा वाले क्षेत्रों की पहचान करने के लिए परिवहन एजेंसियों और गूगल मानचित्र सहित यात्री सूचना प्लेटफार्मों से पारगमन और यात्रा समय डेटा भी कैप्चर करेगा. इसके साथ ही ये मॉडल स्थान-आधारित सेवाओं और जीपीएस-सक्षम ऐप्स से यात्रा डेटा एकत्र करेगा तथा इसे मूल-गंतव्य मैट्रिक्स प्रारूप में परिवर्तित करेगा.

ये भी पढ़ें :मेट्रो पिलर से बस टकराने के मामले की होगी जांच, ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर ने स्पेशल कमिश्नर को दिए आदेश -

रियल टाइम मानीटरिंग और मार्गों की निगरानी भी होगी
मोहल्ला बसों का मार्ग डिज़ाइन के बाद आईआईटी-दिल्ली मार्गों की निगरानी में दिल्ली परिवहन विभाग की मदद भी करेगा. बता दें कि हाल ही में मोहल्ला बस सेवाओं का परीक्षण शुरू किया. प्रधान एन्क्लेव पुस्ता से मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन, और अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन से मयूर विहार फेज-III पेपर मार्केट तक इन दोनों रूटों पर ट्रायल चल रहा है.

ये भी पढ़ें :दिल्ली में जल्द शुरू होगी मोहल्ला बस सेवा, मंत्री गहलोत ने मोहल्ला बस डिपो का निरीक्षण कर दी जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details