उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

खनन माफिया ने 30 साथियों के साथ मिलकर नायब तहसीलदार व लेखपालों को बनाया बंधक, कमरे में बंदकर पीटा - Kannauj mining mafia bullying

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 1, 2024, 7:35 AM IST

कन्नौज में अवैध खनन की सूचना पर जांच के लिए पहुंचे नायब तहसीलदार और लेखपालों ने खनन माफिया ने बंधक बना लिया. पुलिस ने शिकायत के आधार पर जांच शुरू कर दी है.

थाने में पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई गई.
थाने में पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई गई. (Photo Credit; ETV Bharat)

पुलिस मामले की जांच कर रही है. (Video Credit; ETV Bharat)

कन्नौज :अवैध खनन की सूचना पर जांच करने पहुंचे नायब तहसीलदार व लेखपालों की टीम को खनन माफिया ने बंधक बना लिया. उनके साथ मारपीट की. जान से मारने की धमकी भी दी. खनन माफिया ने अपने 25 से 30 साथियों के साथ मिलकर सभी को घंटों कमरे में बंधक बनाकर रखा. खनन माफियाओं की कैद से छूटे लोगों ने शनिवार की शाम घटना की जानकारी अफसरों को दी. पुलिस शिकायत के आधार पर जांच कर रही है.

तहसील छिबरामऊ के रनवीरपुर गांव में गाटा संख्या 378 रकबा 1.753 हेक्टेयर राजस्व अभिलेखों में चरागाह में दर्ज है. इस जमीन पर खनन माफिया सौरभ सिंह, गौरव सिंह, धीरज सिंह पुत्रगण जगदीश सिंह, अक्षय पुत्र चंद्रपाल सिंह खनन कर रहे थे. ग्रामीणों की सूचना पर नायब तहसीलदार भरत मौर्या, लेखपाल गजेंद्र सिंह, गौरव भदौरिया, प्रेम सिंह मौके पर पहुंचे.

चरागाह की जमीन पर खनन करने से रोका तो खनन माफियाओं ने गांव में फोनकर लाठी-डंडे और हथियारों से लैस 25-30 लोगों को बुला लिया. सभी गाली गलौज और फायरिंग कर बंधक बनाकर डालूपुर गांव ले गए. मोबाइल छीनकर कमरे में बंधक बनाकर गाली गलौज कर मारपीट की. देर शाम खनन माफियाओं के चुंगुल से छूटी राजस्व टीम ने घटना की सूचना उच्चाधिकारियों को दी. तहसीलदार के निर्देश पर लेखपाल गजेंद्र सिंह ने माफियाओं के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी.

छिबरामऊ के सीओ ओमकार नाथ शर्मा ने बताया कि लेखपाल ने तहरीर दी है. इसमें 4 लोग नामजद और बाकी अज्ञात हैं. आरोप ये है कि खनन की शिकायत पर भूमि पर गए थे. सीओ ने बताया कि घटना 30 अगस्त की है. शिकायतकर्ता ने शुरुआत में इसकी कोई सूचना नहीं दी. खनन की शिकायत थी तो इसकी भी सूचना पुलिस को नही दी गई थी. बाकी तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जा रही है.

यह भी पढ़ें :बहराइच में आदमखोर भेड़ियों का आतंक; 23 दिन में 5 लोगों का किया शिकार, दहशत में 35 गांव, दिन-रात पहरा दे रहे ग्रामीण

ABOUT THE AUTHOR

...view details