झारखंड

jharkhand

रांची में राष्ट्रीय सेमिनार मिड डर्माकॉन-2024 का आयोजन, देश-विदेश के प्रख्यात चिकित्सकों का होगा जुटान - Mid Dermacon 2024

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 6, 2024, 8:09 PM IST

Gathering of dermatologists in Ranchi. रांची में चर्म एवं यौन रोग संबंधित राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन होने वाला है. इस सेमिनार में देश के साथ-साथ विदेशों के भी प्रख्यात डर्मेटोलॉजिस्ट का जुटान होगा. आगामी 13-15 सितंबर तक इसका आयोजन किया जाएगा.

Mid Dermacon 2024
रांची में राष्ट्रीय सेमिनार मिड डर्माकॉन-2024 (फोटो-ईटीवी भारत)

रांची: झारखंड में पहली बार देशभर के एक हजार से अधिक चर्म एवं यौन रोग विशेषज्ञ डॉक्टर्स का जुटान रांची में होगा. इंडियन एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट, वेनेरोलॉजिस्ट एंड लेप्रोलॉजिस्ट (IADVL) की ओर से 13-14 और 15 सितंबर को रांची में मिड डर्माकॉन-2024 का आयोजन किया जा रहा है.

जानकारी देते आयोजक सह रिम्स के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ प्रभात कुमार. (वीडियो-ईटीवी भारत)

सेमिनार में ये डॉक्टर्स करेंगे शिरकत

रांची के होटल बीएनआर में आयोजित होनेवाले इस राष्ट्रीय सेमिनार में एम्स दिल्ली के डॉ. सोमेश गुप्ता,डॉ. सुजय खांड़पुर, पीजीआई चंडीगढ़ के डॉ. दविंदर प्रसाद, मुम्बई की डॉ. विद्या,डॉ. राजेश कुमार, डॉ. शीतल पुजारी, डॉ. अप्रतिम गोयल, गुजरात की डॉ. सखिया, बेंगलुरु के प्रख्यात डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. रघुनाथ रेड्डी, डॉ. (ब्रिगेडियर) एके जायसवाल और हैदराबाद के डॉ. भूमेश कुमार भी चर्म एवं यौन रोग विशेषज्ञों के तीन दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार में शिरकत करेंगे. भारत के अलावा नेपाल, सिंगापुर और श्रीलंका के डर्मेटोलॉजिस्ट्स ने भी इस सेमिनार में भाग लेने के लिए अपनी सहमति प्रदान की है.

कई टेक्निकल सेशन का भी होगा आयोजन

तीन दिवसीय सेमिनार मिड डर्माकॉन 2024 के ऑर्गनाइजिंग चेयरमैन और रिम्स के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ प्रभात कुमार ने शुक्रवार को आईएमए भवन में सेमिनार के शेड्यूल की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस तीन दिवसीय सेमिनार में चर्म रोग के इलाज के क्षेत्र में नए इन्वेंशन और इलाज के तकनीक पर टेक्निकल सेशन का भी आयोजन किया जाएगा. जिसका लाभ राज्य के युवा डॉक्टर्स और मेडिकल स्टूडेंट्स को मिलेगा.

हेयर ट्रांसप्लांट की लाइव सर्जरी की जाएगी

सेमिनार के दौरान डॉ. अमरेंद्र कुमार और उनकी टीम की ओर से हेयर ट्रांसप्लांट की लाइव सर्जरी भी की जाएगी. वहीं डॉ. मुनीश पॉल और उनकी टीम सफेद दाग के इलाज, सफेद दाग खत्म करने की सर्जरी भी करेगी.

सेमिनार संयोजक ने दी थीम की जानकारी

सेमिनार संयोजक डॉ. रविशंकर द्विवेदी ने बताया कि इस बार का थीम "डर्मेटोलॉजिस्ट फॉर द फ्यूचर...विलेज पिपल" रखा गया है. सेमिनार के माध्यम से जहां एक ओर राज्य के चिकित्सक और जनता को फायदा होगा. वहीं दूसरी ओर देश भर के करीब 1000 से ज्यादा चिकित्सकों के आगमन से राज्य में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. झारखंड के रमणीय पर्यटक स्थल, यहां के वाटर फॉल, पहाड़, जंगल को जब हमारे मेहमान देख कर वापस जाएंगे तो दूसरे राज्यों के लोग भी झारखंड के प्रति आकर्षित होंगे.

ये भी पढ़ें-

रांची में पेट के डॉक्टरों का जुटान, कहा- जंक फूड से बढ़ रही हैं बीमारियां

Ranchi News: आदिवासी समाज से जुड़े डॉक्टरों का जुटान, मेडिकल क्षेत्र में बढ़ रहे हैं आगे, रच सकते कई कीर्तिमान

लातेहार में औषधीय गुणों वाला झरना, विश्रामपुर के झरने में स्नान से दूर होता है चर्म रोग!

ABOUT THE AUTHOR

...view details