छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : May 28, 2024, 1:40 PM IST

ETV Bharat / state

मनरेगा बना मजाक, निजी तालाब के आधे हिस्से में मशीन से खुदाई आधे में मनरेगा से काम - MGNREGA became joke

MGNREGA Became Joke बलौदाबाजार में सरपंच पर मनरेगा के काम में मनमानी का आरोप लगा है.पलारी ब्लॉक में ग्राम पंचायत प्रधान की मनमानी से मनरेगा योजना लक्ष्‍य से भटकती नजर आ रही है. प्रधान और पंचायत अधिकारियों की मिली भगत से सरकारी धन का बंदरबाट हो रहा है.

MGNREGA BECAME JOKE
बलौदाबाजार में मनरेगा बना मजाक (ETV Bharat Chhattisgarh)

मनरेगा बना मजाक (ETV Bharat Chhattisgarh)

बलौदाबाजार:गांव के लोगों का पलायन रोकने और उन्हें गांव में रोजगार देने के लिए मनरेगा योजना शुरू की गई. इस योजना के अंतर्गत कम से कम 100 दिनों का रोजगार ग्रामीणों को दिया जाता है. लेकिन सरपंच और जिम्मेदारों की लापरवाही से मनरेगा में जमकर भ्रष्टाचार हो रहा है. ऐसा ही मामला बलौदाबाजर में सामने आया.

मनरेगा का काम मशीनों से (ETV Bharat Chhattisgarh)

बिना अनुमति जेसीबी से खुदाई: पूरा मामला बलौदाबाजार जिले के पलारी तहसील अंतर्गत ग्राम संडी मुड़पार का है. इस गांव में पंचायत की तरफ से गांव के निजी तालाब में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत मिट्टी निकालने का काम करवाया जा रहा है. इसके अलावा उसी निजी तालाब के आधे हिस्से में नियम विरुद्ध जेसीबी से भी खुदाई करवाकर मिट्टी निजी उपयोग के लिए हाइवा से निकाली जा रही है. निजी जेसीबी से निकाली जाने वाली मिट्टी को पंचायत के उपयोग में नहीं लाया जा रहा है. जबकि नियम यह है तालाब के लिए खोदी जानी वाली मिट्टी तालाब के मेढ़ में डाली जानी है. मनरेगा के तहत इस निजी तालाब में 60 दिनों का काम पूरा हो चुका है.

मनरेगा में बिना अनुमति जेसीबी से खुदाई (ETV BHARAT CHHATTISGARH)

8 अप्रैल से रोजगार गारंटी का काम शुरू हुआ. तीन हफ्ते का काम पूरा हो चुका है. बीच में जेसीबी से काम बंद होने पर भी काम कराया गया था. निजी तालाब में मिट्टी खुदाई का काम चल रहा है. -माधुरी साहू, रोजगार सहायक, मुड़पार

जनपद CEO ने किया नोटिस जारी: मनरेगा में मशीनों से काम करवाने पर ग्रामीणों ने नाराजगी जताई और इसकी शिकायत जनपद पंचायत में की. जिसके बाद जनपद पंचायत सीईओ ने सरपंच और रोजगार सहायक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा.

मुड़पार पंचायत के ग्रामीणों ने मौखिक शिकायत की है. हमने सरपंच सचिव और रोजगार सहायक को नोटिस जारी कर 24 घंटे में जवाब देने को कहा है.-रोहित कुमार नायक, सीईओ, जनपद पंचायत पलारी

एक तरफ सरकार गांव में होने वाले विकास कार्य में ग्रामीणों को मनरेगा के तहत काम कराकर रोजगार के साधन उपलब्ध करा रही है तो दूसरी तरफ सरपंच मनमानी कर मनरेगा के तहत होने वाले कामों को मशीनों से करवा कर मजदूरों का हक मार रहे हैं.

मनरेगा के काम की आड़ में पेड़ों की कटाई, बिना अनुमति 30 से ज्यादा पेड़ों की दी गई बलि, सरपंच पूरे मामले से अनजान - Dhamtari Tumrabahar Sarpanch
मनरेगा का भुगतान देने से पंचायत ने किया मना, सैंकड़ो महिलाएं पहुंची कलेक्ट्रेट, लगाए गंभीर आरोप - BALOD MANREGA SCAM
नल जल योजना का काम अधूरा, तीन साल से बन रही टंकी, नाला का पानी पी रहे ग्रामीण - water Crisis in chhattisgarh

ABOUT THE AUTHOR

...view details