दिल्ली

delhi

डीयू के कॉलेजों में अटेंडेंस मामले को लेकर हुई बैठक, DU प्रशासन ने कॉलेजों को दिए कई आदेश - Complaint Filed Absence In DU

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Apr 18, 2024, 10:45 PM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों के हाल में जारी परीक्षा परिणामों में कई छात्रों को अनुपस्थित बताया गया है. आज इसको लेकर डीयू परीक्षा विभाग ने कॉलेजों के साथ बैठक की.

डीयू के कॉलेजों में अटेंडेंस मामले को लेकर हुई बैठक
डीयू के कॉलेजों में अटेंडेंस मामले को लेकर हुई बैठक

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों में जारी परीक्षा परिणामों में कई छात्रों को अनुपस्थित बताया गया है, जिसको लेकर छात्र परेशान है. छात्रों ने इसको लेकर डीयू प्रशासन से शिकायत भी की थी. आज इसी कड़ी में डीयू परीक्षा विभाग ने कॉलेजों के साथ बैठक की. यह बैठक ऑनलाइन माध्यम से कुलपति कार्यालय में आयोजित की गई, जिसमें डीयू कॉलेजों के अधिकतर प्राचार्य जुड़े.

बैठक में परीक्षा विभाग की ओर से कॉलेजों से कहा गया है कि वे समय से इंटरनल असेसमेंट (आइए) और प्रैक्टिकल परीक्षाओं के अंक उपलब्ध करा दिया करें, जिससे परीक्षा परिणाम तैयार करने में देरी और गलती न हो. डीयू के परीक्षा विभाग के विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) प्रो. अजय अरोड़ा ने बताया कि कोशिश होती है कि सेमेस्टर परीक्षा के परिणाम 20 दिन में घोषित कर दिए जाएं.

लेकिन, कॉलेज समय पर आइए, प्रैक्टिकल, जनरल इलेक्टिव जैसे कोर्स के परिणाम समय से जारी नहीं कर पाते हैं. इससे परीक्षा परिणामों में देरी होती है. इनके परिणामों की जानकारी देर से आने के चलते कई छात्रों की अनुपस्थिति भी लग जाती है. प्राचार्यों से कहा गया है कि वे इनके परिणाम छात्रों के हस्ताक्षर के बाद जारी करें, जिससे छात्रों को पता हो कि उनके कितने अंक आए हैं.

बता दें कि आईए के परिणाम न भेजने और तकनीकी खामी के चलते हजारों छात्रों को परीक्षा में बैठने के बावजूद अनुपस्थित दिखा दिया गया था. इसके बाद छात्रों ने प्रदर्शन कर कड़ी आपत्ति जताई थी. इसके बाद विश्वविद्यालय ने एक हजार से अधिक छात्रों के परिणामों में भूल सुधार किया था. साथ आगे ऐसी गलती न हो इस समस्या से निजात के लिए कॉलेजों की बैठक बुलाई. छात्र संगठनों और डूसू ने समस्या का स्थायी समाधान निकालने की मांग की थी और कुलसचिव को ज्ञापन भी सौंपा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details