राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अंतर्राष्ट्रीय मरु महोत्सव का आगाज, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे लोक कलाकार

Maru Mahotsav 2024, जैसलमेर जिले के पोकरण में अंतर्राष्ट्रीय मरु महोत्सव का आगाज बुधवार से हुआ. महादेव मंदिर में पूजा अर्चना कर महोत्सव का शुभारंभ होगा. 24 फरवरी को महोत्सव का समापन होगा.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 21, 2024, 9:25 AM IST

Updated : Feb 21, 2024, 11:59 AM IST

अंतर्राष्ट्रीय मरु महोत्सव
अंतर्राष्ट्रीय मरु महोत्सव

अंतर्राष्ट्रीय मरु महोत्सव का आगाज

जैसलमेर. सरहदी जिले के पोकरण में बुधवार से अंतर्राष्ट्रीय मरु महोत्सव का आगाज हुआ. विधायक महंत प्रतापपुरी महाराज, जिला कलेक्टर प्रतापसिंह और एसपी सुधीर चौधरी ने महादेव मंदिर में पूजा अर्चना कर सालम सागर तालाब से मरु महोत्सव का शुभारम्भ किया. इसके बाद शोभा यात्रा के साथ महोत्सव का विधिवत आगाज हुआ. बीएसएफ के जवान ऊंट पर सवार होकर शोभा यात्रा में शामिल हुए. 24 फरवरी को जैसलमेर के लखमणा के धोरों में मरु महोत्सव का समापन होगा.

उपखंड अधिकारी गोपाल परिहार ने बताया कि इसके बाद दोपहर 12 बजे से साफा बांधो प्रतियोगिता, मूंछ प्रतियोगिता, मिस पोकरण प्रतियोगिता एवं मिस्टर पोकरण प्रतियोगिता का आयोजन होगा. इसी दिन शाम को 6 बजे से लोहारकी गांव में स्प्रिच्युअल सागा का आयोजन होगा. इसमें साधो बैंड, 'राम आएंगे' की गायिका स्वाति मिश्रा, तेरहताली डांस और बाबा रामदेव के भजन लोक कलाकारों की ओर से प्रस्तुत किए जाएंगे.

पढ़ें. JLF 2023: शबाना ने खोला जावेद अख्तर के रोमांस का राज, सुधा मूर्ति ने भी रखी बात

सुरमयी आध्यात्मिक कार्यक्रम : मरु महोत्सव में दिन के कार्यक्रम में लोक कलाकार प्रस्तुतियां देंगे. बता दें कि क्षेत्र के लोहारकी के धोरों पर दूसरी बार कार्यक्रम आयोजित होगा. पूर्व में 2009 में लोहारकी के धोरों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं थीं. इस बार सुरमयी आध्यात्मिक कार्यक्रम होंगे.

गौरतलब है कि स्वर्णनगरी जैसलमेर में प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय मरु महोत्सव का आयोजन किया जाता है. इसी के तहत 21 फरवरी को पोकरण में और 22, 23, 24 फरवरी को जैसलमेर में महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. पोकरण के पर्यटन व्यवसाय को पंख लगाने के उद्देश्य से गत कुछ वर्षों से मरु महोत्सव का आगाज पोकरण से हो रहा है. इस वर्ष भी वृहद स्तर पर एक दिवसीय मरु महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

Last Updated : Feb 21, 2024, 11:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details