उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 39 minutes ago

ETV Bharat / state

यूपी में 108 दिन खादी के सामान पर 25% छूट; सीएम योगी का एलान, गांधी जयंती पर चरखा चलाया, झाड़ू भी लगाई - GANDHI JAYANTI

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर सड़क पर स्वच्छता अभियान में भाग लेते हुए झाड़ू लगाई. साथ ही गांधी प्रेक्षाग्रह में चरखा चलाया.

सीएम योगी ने गांधी जयंती पर झाड़ू लगाने के साथ चरखा चलाया.
सीएम योगी ने गांधी जयंती पर झाड़ू लगाने के साथ चरखा चलाया. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ :मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर सड़क पर स्वच्छता अभियान में भाग लेते हुए झाड़ू लगाई. साथ ही गांधी प्रेक्षाग्रह में चरखा चलाया. इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महात्मा गांधी देश के स्वतंत्रता आंदोलन में सबसे बड़े योद्धा थे. जिनको आदर्श मानकर लाखों युवा आजादी की लड़ाई में कूद पड़े थे. जिसकी वजह से आखिरकार अंग्रेजों को भारत छोड़कर भागना पड़ा था. मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि अगले 108 दिन तक गांधी आश्रमों में खादी उत्पादों की खरीद पर 25% छूट दी जाएगी.

गांधी जयंती पर सीएम योगी ने की खरीदारी. (Photo Credit; ETV Bharat)

कई कार्यक्रमों का आयोजन:महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के मौके पर लखनऊ में महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. सभी मंत्रियों ने अलग-अलग कार्यक्रमों में राष्ट्रपिता और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की. जगह-जगह स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया. इसके अतिरिक्त संगोष्ठी औरभजन कार्यक्रम भी आयोजित किए गए. गांधी भवन सभागार में जाने से पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले स्वच्छता अभियान में भाग लिया, जिसके साथ ही पूरे प्रदेश में स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत हो गई.

गांधी जयंती पर सीएम योगी ने की खरीदारी. (Photo Credit; ETV Bharat)

सीएम योगी ने चलाया चरखा:इस पखवाड़े के दौरान प्रदेश भर में नगर विकास विभाग की ओर से बड़ा सफाई अभियान चलाया जाएगा. इसके बाद में मुख्यमंत्री ने गांधी भवन संग्रहालय, सभागार और स्मारक में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके साथ ही यहां उन्होंने चरखा भी चलाया और प्रतीकात्मक रूप से खादी को बढ़ावा देने की प्रेरणा दी. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश आज अपने राष्ट्रपिता को याद कर रहा है. इसके साथ ही हम नहीं भूल सकते हैं कि महात्मा गांधी हमारी स्वतंत्रता आंदोलन के सबसे बड़े योद्धा थे. सत्य और अहिंसा की राह पर चलते हुए महात्मा गांधी ने देश को एक ऐसा संदेश दिया, जो पूरे विश्व में अनूठा था. यहां उन्होंने चरखा चलाया और भजनों का आनंद लिया.

108 दिनों तक छूट:सीएम ने यहां खादी के वस्त्रों की खरीदारी भी की. फिर ऑनलाइन पेमेंट किया. बताया कि गांधी आश्रम में 108 दिनों तक खादी के उत्पादों पर 25 फीसदी छूट दी जाएगी. सीएम ने आह्वान किया कि इस अवधि में खादी की कोई वस्तु अवश्य खरीदें. स्वदेशी वस्तुओं को उपहार स्वरूप भेंट करें. स्वदेशी वस्तुओं के इस्तेमाल के लिए लोगों को प्रेरित करें. इससे अधिक से अधिक रोजगार का सृजन होगा और आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को भी साकार करने में मदद मिलेगी. यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के अभियान के स्वरूप विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने में मदद करेगा. सीएम ने अपील की कि पर्व-त्योहार में विदेशी वस्तुओं की बजाय स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता दें.

कार्यक्रमों के दौरान भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह, कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, महापौर सुषमा खर्कवाल, राज्यसभा सांसद बृजलाल, संजय सेठ, विधायक योगेश शुक्ल, नीरज बोरा, विधान परिषद सदस्य महेंद्र सिंह, मुकेश शर्मा, लालजी प्रसाद निर्मल, रामचंद्र प्रधान, इंजी. अवनीश सिंह, पवन सिंह, मुख्य सचिव मनोज सिंह आदि मौजूद रहे.

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को नमन किया :सीएम योगी ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी नमन किया. खादी आश्रम में पूर्व प्रधानमंत्री को भी उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की. कहा कि शास्त्री जी राष्ट्रपिता के अनन्य भक्त व अनुयायी थे. वे गांधी जी के आह्वान पर देश के आजादी के आंदोलन में जुड़े थे. उन्हें 1964 में प्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा का अवसर प्राप्त हुआ. देश खाद्यान्न सुरक्षा के मामले में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त कर सके, उसका परिणाम शास्त्री जी के छोटे कार्यकाल के दौरान भी देखने को मिला.

फर्रुखाबाद में सांसद व डीएम ने झाड़ू लगाई :जिले में गांधी जयंती पर सांसद मुकेश राजपूत व जिलाधिकारी डॉ. वीके. सिंह द्वारा गंगा तट पांचाल घाट पर स्वच्छता अभियान का शुभारंभ गंगा तट की सफाई व झाड़ू लगाकर किया गया. इस दौरान जिले के अन्य अधिकारी व कर्मचारियों ने सहभाग किया. परिवहन विभाग की सड़क सुरक्षा रैली को सांसद व जिलाधिकारी द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया गया.इसके बाद सांसद व जिलाधिकारी द्वारा कुष्ठ आश्रम पांचाल घाट पर कुष्ठ रोगियों को फल वितिरित किए गए.

गोरखपुर में में चला 155 घंटे का स्वच्छता अभियान:राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर पूरे देश भर में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता महाअभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में गोरखपुर नगर निगम ने 155 घंटे का विशेष स्वच्छता अभियान चलाया, जो 02अक्टूबर को गोलघर भालोटिया मार्केट में स्वच्छता सफाई के साथ संपन्न हुआ. नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल के नेतृत्व में नगर निगम की टीम ने इस महासफाई अभियान में दवा व्यापारी समेत आम लोग भी शामिल हुए. नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल के साथ अपर नगर आयुक्त दुर्गेश मिश्रा, सहायक नगर आयुक्त, पार्षद समद गुफरान, दवा विक्रेता समिति के अध्यक्ष योगेंद्र नाथ दुबे समेत नगर निगम के अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी शामिल रहे. नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि 17 सितंबर से स्वच्छता पखवाड़ा के तहत नगर निगम अपने निकाय क्षेत्र के सभी 80 वार्डों में स्वच्छता अभियान चलाया गया है. प्रभारी मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के नेतृत्व में रामगढ़ताल क्षेत्र से स्वच्छता पखवाड़ा अभियान की शुरूआत किया गया था. आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर 155 घंटे का महा सफाई अभियान चलाया गया, जो पूर्ण हुआ.

अमरोहा में चला स्वच्छता अभियान: अमरोहा के गजरौला कस्बे में गांधी जयंती पर स्वच्छता अभियान चलाया गया. अमरोहा के भाजपा सांसद कंवर सिंह तंवर मुख्य अथिति रहे. कार्यक्रम में गजरौला की भाजपा ब्लॉक प्रमुख मीनाक्षी चौधरी सहित कई भाजपा के नेता शामिल हुए.

यह भी पढ़ें : योगी सरकार की आगरा को बड़ी सौगात; ताजनगरी में बनेगी प्रदेश की तीसरी नक्षत्रशाला और साइंस पार्क, जानिए डिटेल - Big gift to Agra

Last Updated : 39 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details