बिहार

bihar

पूर्णिया में एल्बेंडाजोल गोली खाने से 40 लोगों की तबीयत बिगड़ी, कई की हालत गंभीर - Side Effects Of Albendazole

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 11, 2024, 7:57 AM IST

Albendazole Side Effects: बिहार के पूर्णिया में एल्बेंडाजोल की दवा खाने से 40 से ज्यादा लोगों की तबीतयत बिगड़ गयी है. सभी को गंभीर अवस्था में जलालगढ़ स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एडमिट कराया गया है. 5 से 7 लोग की हालत ज्यादा गंभीर है. पढ़ें पूरी खबर.

पूर्णिया में एल्बेंडाजोल खाने से 40 लोगों की तबीयत बिगड़ी
पूर्णिया में एल्बेंडाजोल खाने से 40 लोगों की तबीयत बिगड़ी (ETV Bharat)

पूर्णिया में एल्बेंडाजोल खाने से 40 लोगों की तबीयत बिगड़ी (ETV Bharat)

पूर्णियाःबिहार के पूर्णिया में एल्बेंडाजोल की दवा खाने से करीब 40 लोगों की हालत बिगड़ गई. इनके बीमार पड़ते ही पूरे गांव में अफरा-तफरी का माहौल हो गया. इनके तबियत बिगड़ने के फौरन बाद सभी को जलालगढ़ स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एडमिट कराया गया. जहां 5 से 7 लोगों की गंभीर हालत को देखते हुए हुए इन्हें GMCH पूर्णिया लाया गया. डॉक्टरों की निगरानी में सभी का इलाज चल रहा है.

एल्बेंडाजोल साइड इफेक्ट से कई बीमारः मामला जिले के जलालगढ़ के सांपा रहिका गांव का है. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के आशा द्वारा फाइलेरिया और एल्बेंडाजोल की दवा खिलाने के ठीक बाद ही ग्रामीणों की तबियत बिगड़ने लगी. दवा खाने के बाद सभी को उल्टी, दस्त, सिर में चक्कर आने जैसी शिकायत आ रही है. इनमें से अधिकांश को बेहतर इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जलालगढ़ लाया गया है.

कई लोग ट्रामा सेंटर रेफरः कुछ की गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्हें पूर्णिया के GMCH स्थित ट्रामा सेंटर में एडमिट कराया गया है. इस तरह का मामला सामने आने के बाद से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर मेडिकल कॉलेज में अफरातफरी का माहौल है. ग्रामीणों ने स्थानीय पदाधिकारी को घटना की जानकारी दी है.

GMCH में चल रहा इलाजः लोगों ने बताया कि फाइलेरिया अभियान के तहत आशा गांव में आई थी. उन्हें फाइलेरिया और एल्बेंडाजोल की 8 गोलियां खिलाई थी. दो से ढाई बजे के आसपास दवा दी गयी. 4 से 5 बजे तक लोगों की तबियत बिगड़ने की शिकायतें आने लगी. रात होते होने के कारण पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जलालगढ़ और फिर पूर्णिया GMCH में मरीजों का इलाज चर लल रहा है. हालांकि इस मामले में किसी अधिकारी का बयान अभी तक नहीं आया है.

यह भी पढ़ेंःभागलपुर में फाइलेरिया और एल्बेंडाजोल की दवा खाने से दर्जनों बच्चे बीमार, मायागंज अस्पताल में चल रहा इलाज

ABOUT THE AUTHOR

...view details