मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

सैलानी 1 अक्टूबर से कर सकेंगे बाघों के दीदार, पर्यटकों से फिर गुलजार होगा कान्हा टाइगर रिजर्व - Kanha Tiger Reserve Open

पर्यटकों के लिए 1 अक्टूबर से कान्हा नेशनल पार्क को खोला जा रहा है. पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कान्हा टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने लगभग तैयारियों पूरी कर ली हैं. वहीं पर्यटकों ने 10 अक्टूबर तक की एडवांस बुकिंग कर ली है. फिलहाल, कान्हा टाइगर रिजर्व की बुकिंग 10 अक्टूबर तक फुल है.

KANHA TIGER RESERVE OPEN
पर्यटकों का इंतजार हुआ खत्म (ETV Bharat)

मंडला: विश्व प्रसिद्ध कान्हा नेशनल पार्क 1 अक्टूबर से खुलने जा रहा है. जिसको लेकर उत्साह का माहौल है. वहीं कान्हा नेशनल पार्क प्रबंधन ने पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए तैयारियां पूरी कर ली है. कान्हा टाइगर रिजर्व घूमने के लिए सैलानियों द्वारा 1 से लेकर 10 अक्टूबर तक की सभी टिकटें ऑनलाइन पहले से ही बुक कर ली गई है. सैलानियों के पार्क के खुलने का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. 1 अक्टूबर को कान्हा टाइगर रिजर्व के सभी गेट खोले जा सकते हैं. पर्यटक फिर से जंगल सफारी का आनंद उठा सकेंगे.

पिछले साल से ज्यादा आ सकते हैं सैलानी

कान्हा नेशनल पार्क के प्रबंधक सुनिल कुमार सिंह ने बताया कि, "बरसात के मौसम में 3 माह बंद रहने के बाद मंगलवार से कान्हा टाइगर रिर्जव पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. पर्यटन सीजन को ध्यान में रखते हुए हमें गाइड की तैयारी शुरू करनी पड़ती है. गाइड्स काउंट रिफ्रेशर कोर्स चलते हैं. इसमें पर्यटन क्षेत्र के अनुभवी लोगों से कोर्स कराया जाता है. साथ ही गाइडों को बिहेवियर को लेकर समझाया जाता है. इसके अलावा सफरी के लिए मार्गों को दुरुस्त कर लिया गया है. इस बार पिछले साल से ज्यादा सैलानियों के आने की उम्मीद है.

1 अक्टूबर से खुला कान्हा नेशनल पार्क (ETV Bharat)

यहां पढ़ें...

कान्हा टाइगर रिजर्व में हाथियों की पिकनिक, खूब हुई खातिरदारी, फ्रूट्स खिलाए, तेल मालिश

मंडला के कान्हा में हाथियों को मिलती है राजाओं की डिश, खातिरदारी देख रश्क करते हैं टूरिस्ट

10 अक्टूबर तक की बुकिंग फुल

बारिश सीजन जल्द खत्म होने वाला है और पर्यटकों ने नेशनल पार्कों में सफारी के लिए बुकिंग शुरू कर दी है. कान्हा पार्क प्रबंधन ने ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग शुरू कर दी है. पार्क खुलने से पहले ही 1 से लेकर 10 अक्टूबर तक की बुकिंग फुल हो गई है. बता दें कि इस साल जिले में अच्छी बारिश हुई है, लगातार सितंबर महीने में बारिश हुई है. इस कारण रास्ते काफी खराब हो गए थे. पिछले हफ्ते जब मौसम खुला था, तो हमने रास्ते की रिपेएरिंग शुरू किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details