उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बिहार का मखाना UP में उगेगा: इन 18 जिलों के किसानों को खेती पर मिलेगी 40,000 की सब्सिडी

योगी सरकार ने Makhana की खेती पर की अनुदान की शुरुआत, उत्पादन बढ़ाने का लक्ष्य रखा

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

makhana cultivation ki kheti yogi government give 40 thousands subsidy price latest
मखाने की खेती में सरकार देगी सब्सिडी. (photo credit: etv bharat)

लखनऊ: योगी सरकार (Yogi Government) यूपी में मखाने खेती (Makhana Ki Kheti) को बढ़ावे देने की तैयारी कर रही है. उत्तर प्रदेश सरकार ने मखाने की खेती को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना शुरू की है. इस योजना के तहत राज्य के 18 जिलों के किसानों को प्रति हेक्टेयर 40,000 रुपये का अनुदान दिया जाएगा. इस योजना का उद्देश्य रोजगार सृजन के साथ-साथ किसानों की आय में वृद्धि करना है. प्रत्येक चिन्हित जिले में 10 हेक्टेयर मखाना उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है. बिहार (Bihar Makhana) की तर्ज पर यूपी में मखाने का उत्पादन बढ़ाने की तैयारी है.




मंत्री ने दी यह जानकारी: उत्तर प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने जानकारी दी है कि योगी सरकार ने मखाने की खेती को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसके तहत किसानों को प्रति हेक्टेयर 40 हजार रुपये का अनुदान दिया जायेगा. इस योजना की प्रदेश के 18 जिलों में शुरूआत की गई है. उन्होंने बताया कि मखाना खेती की विभाग की तरफ से अनुमन्य इकाई की लागत 80 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर है, जिसमें सरकार 50 प्रतिशत यानी 40 हजार रुपये का अनुदान देगी. इसके लिए किसानों को जिला उद्यान अधिकारी के पास पंजीकरण कराना होगा. योजना के तहत प्रत्येक चिन्हित जनपदों में 10 हेक्टेयर मखाना उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है, जिससे प्रदेश में कुल 180 हेक्टेयर में मखाने की खेती होगी.


इन जिलों के किसानों को सब्सिडीःइस योजना को लखनऊ, सीतापुर, सुल्तानपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, बस्ती, संतकबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, बलिया, कुशीनगर, महाराजगंज, मिर्जापुर, बरेली, अयोध्या और गोरखपुर जिलों के किसानों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा.


ये है वजह:उन्होंने बताया कि प्रदेश के 18 जिलों में मखाने की खेती के लिए उपयुक्त जलवायु और संसाधन उपलब्ध हैं, जहां तालाबों और निचले क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति मखाना उत्पादन के लिए अनुकूल है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details