छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

महतारी वंदन का दिवाली गिफ्ट, 70 लाख महिलाओं को मिला तोहफा, धनतेरस से ठीक पहले खाते में आए रुपये

70 लाख महिलाओं को महतारी वंदन योजना की राशि ट्रांसफर हुई है. दिवाली और धनतेरस से पहले रुपयों की सौगात मिली है.

MAHTARI VANDAN SCHEME
दिवाली से पहले महतारी वंदन योजना की राशि ट्रांसफर (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 45 minutes ago

रायपुर: छत्तीसगढ़ की 70 लाख महिलाओं के खाते में आज महतारी वंदन योजना की 9वीं किश्त ट्रांसफर हुई. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 651.37 करोड़ रुपए रिमोट बटन दबाकर महिलाओं के बैंक खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर की है. महतारी वंदन योजना की सौगात पाकर महिलाएं बेहद खुश हुई हैं. उनका कहना था कि दिवाली के समय में ये पैसे मिलने से उन्हें कई सहूलियत हो गई है. पुरखौती मुक्तांगन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने महतारी वंदन योजना की राशि का वितरण किया है.

दिवाली पर महतारी वंदन योजना की गिफ्ट: दिवाली पर महतारी वंदन योजना की सबसे बड़ी सौगात छत्तीसगढ़ की महिलाओं को मिली है. उनके खाते में कुल 651 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि आई है. इससे महिलाओं के चेहरे खिल गए हैं. दिवाली और धनतेरस से पहले खाते में पैसे आने से माताओं और बहनों को प्रकाश पर्व मनाने में आसानी होगी. दिवाली पर कई तरह की तैयारी महिलाओं को करनी पड़ती है. ऐसे में महिलाओं को महतारी वंदन योजना के जरिए आर्थिक मदद मिल जाती है.

महतारी वंदन योजना की सौगात देतीं द्रौपदी मुर्मू (ETV BHARAT)
राष्ट्रपति से बात करतीं ममता (ETV BHARAT)

कुल 651 करोड़ से ज्यादा राशि का ट्रांसफर: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कुल 651 करोड़ 37 लाख रुपए की राशि का ऑनलाइन ट्रांसफर किया है. इस योजना के तहत अब तक कुल 5878 करोड़ 37 लाख रूपए की आर्थिक सहायता दी जा चुकी है. राष्ट्रपति ने इस अवसर पर महतारी वंदन योजना के हितग्राही ममता कश्यप और सत्यवती ध्रुव से इस योजना पर चर्चा की है. उन्होंने इस योजना के लाभ के बारे में उनसे जानने की कोशिश की. छत्तीसगढ़ से कुल 120 महिलाएं इस आयोजन में शामिल होने पहुंची थी.

राष्ट्रपति से बात कर महिलाएं हुईं खुश: राष्ट्रपति को देखकर और उनसे मुखातिब होकर महिलाएं खुश हुईं. इन्ही हितग्राहियों में से एक महिला ममता ने कहा कि देश की राष्ट्रपति से बात करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा क्षण था. मुझे देश की प्रथम महिला से बात करने का अवसर मिला है यह मेरा सौभाग्य है. ममता कश्यप बस्तर की रहने वला हैं और वह महतारी वंदन योजना की हितग्राही हैं.

महतारी वंदन योजना के बारे में जानिए: छत्तीसगढ़ सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए महतारी वंदन योजना चला रही है. 10 मार्च 2024 को पीएम मोदी ने इसका शुभारंभ किया. एक मार्च 2024 से छत्तीसगढ़ में यह योजना लागू की गई है. महतारी वंदन योजना के तहत 21 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए की राशि दी जा रही है. छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के तहत इससे पहले महिलाओं को 8 किश्तों में 5 हजार 2 सौ 27 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं. आज 9वीं राशि का भुगतान है. इस योजना को लेकर प्रदेश की महिलाओं में शुरू से खुशी का माहौल है.

आज मिलेंगे छत्तीसगढ़ की महिलाओं को महतारी वंदन योजना के रुपये

महतारी वंदन योजना के लिए कलेक्टर से गुहार, पंडो जनजाति की महिलाएं हैं वंचित

छत्तीसगढ़ में पोला तीजा तिहार की धूम, सीएम हाउस में कार्यक्रम में जुटी महिलाएं

Last Updated : 45 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details