मध्य प्रदेश

madhya pradesh

महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव से क्या है बुधनी-विजयपुर का तगड़ा कनेक्शन, कब होगी वोटिंग - MP By Election Date

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 16, 2024, 8:29 PM IST

Updated : Aug 16, 2024, 8:57 PM IST

राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने शुक्रवार को हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. हालांकि चुनाव आयोग ने देश के कई राज्यों सहित एमपी में होने वाले उपचुनाव की घोषणा नहीं की है. कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र और झारखंड के साथ ही उपचुनाव की तारीखों की घोषणो होगी.

MP BY ELECTION DATE
महाराष्ट्र और झारखंड से क्या है बुधनी-विजयपुर का कनेक्शन (ETV Bharat)

भोपाल:चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. हालांकि उम्मीद जताई जा रही थी कि इन दोनों राज्यों के साथ मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीटों बुधनी और विजयपुर पर भी उपचुनाव होंगे, लेकिन अब इन दोनों सीटों पर महाराष्ट्र और झारखंड राज्य के चुनाव के समय ही उपचुनाव होंगे. माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश की दोनों सीटों पर अब साल के अंत में चुनाव होंगे. चुनाव में देरी से दोनों ही पार्टियों को जरूर उपचुनाव की तैयारियों के लिए समय मिल गया है.

मध्य प्रदेश में उपचुनाव के लिए अभी इंतजार

उम्मीद जताई जा रही थी कि चुनाव आयोग जम्मू कश्मीर और हरियाणा के साथ मध्य प्रदेश की 2 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर देगा. मध्य प्रदेश की बुधनी और विजयपुर सीट सहित देश की 47 सीटों पर पर फिलहाल उपचुनाव न कराने को लेकर चुनाव आयोगने मॉनसून को वजह बताया है. उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों में मॉनसून फिलहाल सक्रिय है. ऐसे में मौसम अनुकूल होते ही उपचुनाव कराया जाएगा. हालांकि आयोग ने कहा कि छह महीने की अवधि के दौरान चुनाव करा लिए जाएंगे.'

महाराष्ट्र और झारखंड के साथ होंगे एमपी में चुनाव

महाराष्ट्र में शिंदे गुट की शिवसेना और बीजेपी, एनसीपी गुट की सरकार का कार्यकाल 23 नवंबर को खत्म होने जा रहा है. जबकि झारखंड में जेएमएम कांग्रेस सरकार का कार्यकाल अगले साल 4 जनवरी को खत्म हो जाएगा. माना जा रहा है कि इन दोनों राज्यों में अक्टूबर माह में चुनाव हो सकते हैं. मध्य प्रदेश की दोनों सीटों पर इन दो राज्यों के साथ ही उपचुनाव हो सकते हैं.

ऐसे खाली हुई हैं एमपी में यह सीटें

मध्य प्रदेश की विजयपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस का लगातार कब्जा रहा है. इस सीट से विधायक रामनिवास रावत चुनाव जीतते आ रहे हैं. लोकसभा चुनाव में वे कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आए और प्रदेश की मोहन सरकार में वन महकमा संभाल रहे हैं. विधानसभा से उनके इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हुई है. माना जा रहा है कि बीजेपी इस सीट पर उपचुनाव में मंत्री रामनिवास रावत को ही चुनाव मैदान में उतार सकती है, जबकि कांग्रेस इस सीट को हथियाने के लिए मजबूत उम्मीदवार की तलाश कर रही है. कांग्रेस की नजर बीजेपी के असंतुष्टों पर भी है.

बुधनी विधानसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चुनाव जीता था. हालांकि बाद में प्रदेश का मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को बनाया गया और शिवराज सिंह चौहान विदिशा लोकसभा सीट से भारी मतों से चुनाव जीतकर केन्द्र में मंत्री हैं. विदिशा लोकसभा चुनाव के लिए उन्होंने बुधनी सीट से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद से यह सीट खाली है. बुधनी सीट पर बीजेपी की तरफ से कई दावेदार हैं, इनमें एक नाम शिवराज सिंह के बेटे कार्तिकेय चौहान का भी बताया जा रहा है.

यहां पढ़ें...

बुधनी और विजयपुर में बीजेपी में कौन संभालेगा घर का घमासान, किस नेता को मिली कमान

रामनिवास रावत की बढ़ सकती है मुश्किलें, बीजेपी में उठे विद्रोह के स्वर, पूर्व विधायक ने मांगा टिकट

राजनीतिक विश्लेषक अजय बोकिल के मुताबिक 'बुधनी सीट से कार्तिकेय की दावेदारी स्वाभावित हैं, क्योंकि उन्होंने पिछले दो चुनाव में भरपूर मेहनत की है, लेकिन उनके अलावा भी कई स्थानीय नेता वहां मौजूद हैं. अंतिम फैसला पार्टी का ही होता है. हालांकि दो माह उपचुनाव टलने से कांग्रेस को जरूर थोड़ी राहत मिली होगी. अंदरूनी खींचतान से गुजर रही कांग्रेस को संभलने में थोड़ा और समय मिल जाएगा.'

Last Updated : Aug 16, 2024, 8:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details