मध्य प्रदेश

madhya pradesh

प्रजा का हाल जानने निकले बाबा महाकाल, षष्ठम सवारी में कई स्वरूपों में दिए भक्तों को दर्शन - Mahakaleshwar shastam sawari

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 26, 2024, 7:10 PM IST

विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकालेश्वर की श्रावण-भाद्रपद मास में निकलने वाली सवारी के क्रम में सोमवार को महाकाल की छठी सवारी धूमधाम से निकाली गई. रजत पालकी में सवार होकर भोलेनाथ अपनी प्रजा का हाल जानने के लिए निकले.

Mahakaleshwar shastam sawari ujjain
सशस्त्र पुलिस बल ने दी महाकाल को सलामी (Etv Bharat)

उज्जैन.सोमवार जन्माष्टमी के अवसर पर श्रावण-भाद्रपद मास की छठी सवारी का संयोग बना. इस दौरान महाकाल की छठी सवारी धूमधाम से निकाली गई. रजत पालकी में सवार होकर भगवान महाकालेश्वर अपनी प्रजा का हाल जानने के लिए भ्रमण पर निकले. इस दौरान भगवान महाकाल ने अपने भक्तों को छह स्वरूपों में दर्शन दिए.

देखें महाकाल की षष्ठम सवारी (Etv Bharat)

सशस्त्र पुलिस बल ने दी सलामी

बाबा महाकाल की सवारी के दौरान महाकाल मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र पुलिस बल के जवानों द्वारा पालकी में विराजित भगवान को सलामी दी गई साथ ही पुलिस बैंड ने मनमोहक प्रस्तुति दी. इस दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री जनजातीय कार्य दुर्गादास उईके और केंद्रीय राज्यमंत्री महिला एवं बाल विकास सावित्री ठाकुर ने बाबा महाकाल के दर्शन कर पालकी का पूजन किया.

ष्ठम सवारी में कई स्वरूपों में दिए भक्तों को दर्शन (Etv Bharat)

कई स्वरूपों में दिए भक्तों को दर्शन

महाकाल की षष्ठम सवारी के दौरान भगवान ने पालकी में श्री चंद्रमौलेश्वर के रूप में, हाथी पर मनमहेश के रूप में, गरुड़ रथ पर शिव तांडव, नंदी रथ पर उमा-महेश रूप में दर्शन दिए. सवारी परंपरागत मार्ग महाकाल चौराहा, गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार और कहारवाडी से होती हुई रामघाट पहुंची. यहां क्षिप्रा नदी के जल से भगवान का अभिषेक और पूजन-अर्चन किया गया.

प्रजा का हाल जानने निकले बाबा महाकाल (Etv Bharat)

Read more-

सावन में भक्तों ने भरी बाबा महाकाल की तिजोरी, पशुपतिनाथ पर भी धनवर्षा, आय जान उड़ जाएंगे होश

इसके बाद सवारी रामानुजकोट, मोढ की धर्मशाला, कार्तिक चौक खाती का मंदिर, सत्यनारायण मंदिर, ढाबा रोड, टंकी चौराहा, छत्री चौक, गोपाल मंदिर, पटनी बाजार और गुदरी बाजार से होती हुई पुन: महाकालेश्वर मंदिर पहुंची.

ABOUT THE AUTHOR

...view details