हरियाणा

haryana

26 जनवरी से शुरू हो रहा है माघ महीना, जानें माह के प्रमुख व्रत और त्योहार

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jan 25, 2024, 5:19 PM IST

Updated : Jan 26, 2024, 9:18 AM IST

magh month start date: हिंदू वर्ष का दसवां महीना यानि माघ महीने की शुरूआत 26 जनवरी से हो रही है. यह महीना भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की उपासना के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इस महीने में भगवान सूर्य देव और भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने से विभिन्न प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

magh month start date
26 जनवरी से माघ महीने की शुरुआत

करनाल: हिंदू वर्ष के अनुसार माघ महीने की शुरुआत 26 जनवरी से हो रही है. माघ महीना हिंदू वर्ष का दसवां महीना माना जाता है. माघ महीने का पौराणिक महत्व है. तो आइए यह जानते हैं कि इस महीने में कौन-कौन से प्रमुख व्रत, त्योहार आने वाले हैं और इसका महत्व क्या है.

माघ महीने की शुरुआत: तीर्थ पुरोहित पंडित पवन शर्मा के अनुसार माघ महीने की शुरुआत 26 जनवरी से हो रही है जो 24 फरवरी तक रहेगी. इस महीने में विशेष तौर पर पवित्र नदी में स्नान करने का बहुत ही ज्यादा महत्व है. इस माह में इंसान जो भी पुण्य के काम करते हैं उसका कई गुना फल प्राप्त होता है.

इस महीने में क्या करें:पंडित पवन शर्मा के अनुसार माघ महीने में विशेष तौर पर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. यह महीना भगवान विष्णु का प्रिय महीना है. इस महीने में गीता पाठ करना काफी अच्छा माना जाता है. माघ महीने में पवित्र नदी में स्नान करने का विशेष महत्व होता है. इस महीने में तुलसी पूजा करने से घर में सुख समृद्धि आती है. माघ के महीने में तिल का और ऊनी कपड़ों का दान करना चाहिए. इस महीने में सात्विक भोजन करना चाहिए.

माघ महीने का महत्व: माघ महीने में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा के साथ-साथ भगवान श्री कृष्णा और सूर्य देवता की पूजा करने का विशेष महत्व होता है. इस महीने में विशेष तौर पर अनुष्ठान के कार्य किए जाते हैं. पवित्र नदी में स्नान करने से इंसान के सभी प्रकार के पाप और कष्ट दूर हो जाते हैं. इस महीने में गुड़, तिल, घी, अन्न और गर्म कपड़े के साथ दान दक्षिणा देनी चाहिए. ऐसा करने से पुण्य होता है. इस महीने में जमीन पर सोने का विशेष महत्व होता है. भगवान विष्णु के साथ-साथ गीता का पाठ करने से घर में सुख समृद्धि आती है.

इस महीने के प्रमुख व्रत और त्योहार:इस महीने के प्रमुख व्रत पर नजर डालते हैं.

29 जनवरी- सकट चौथ, संकष्टी चतुर्थी

6 फरवरी- षटतिला एकादशी

7 फरवरी- कृष्ण प्रदोष व्रत

8 फरवरी- मासिक शिवरात्रि

9 फरवरी- माघ अमावस्या,मौनी अमावस्या

13 फरवरी- कुम्भ संक्रांति

14 फरवरी- बसंत पंचमी, सरस्वती पूजा

20 फरवरी- जया एकादशी

21 फरवरी- शुक्ल प्रदोष व्रत

24 फरवरी- माघ पूर्णिमा व्रत

ये भी पढ़ें: Weekly Horoscope : इस सप्ताह इन राशियों को कॅरियर में बड़े मौके मिलेंगे

Last Updated : Jan 26, 2024, 9:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details