उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मां विंध्यवासिनी देवी का गर्भगृह 4 करोड़ रुपये के सोने से सजेगा, एक सप्ताह तक चलेगा काम - Mirzapur Vindhyavasini Devi Temple

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 8, 2024, 11:00 AM IST

मिर्जापुर में मां विंध्यवासिनी देवी का गर्भगृह सोने-चांदी से सजाया जा रहा है. मुंबई के कारीगर काम कर रहे हैं.

मुंबई के कारोबारी मंदिर में कार्य करवा रहे हैं.
मुंबई के कारोबारी मंदिर में कार्य करवा रहे हैं. (PHOTO Credit; Etv Bharat)

मां विंध्यवासिनी देवी के मंदिर में लगेगा सोने का गेट. (VIDEO Credit; Etv Bharat)

मिर्जापुर : आस्था का केंद्र विंध्याचल धाम में स्थित विंध्यवासिनी देवी के गर्भगृह में सोने-चांदी का गेट लगाया जा रहा है. मां के भक्त मुंबई के कारोबारी इसे लगवा रहे हैं. इसकी लागत चार करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जा रही है. गर्भगृह में शुक्रवार के तीन बजे से ही इसे लगाने का काम चल रहा है. इसमें करीब एक सप्ताह का वक्त लगेगा. दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक जिस गेट की तरफ काम किया जाएगा, वह बंद रहेगा.

मिर्जापुर के विश्व प्रसिद्ध विंध्याचल धाम में विंध्य कॉरिडोर के निर्माण के बाद से ही श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है. मां के भक्त देश-दुनिया में हैं. इन्हीं में से एक यूपी के भदोही के रहने वाले संजय सिंह हैं. मुंबई में उनका कारोबार चलता है. उनकी कंपनी ही मां विंध्यवासनी के गर्भगृह में लगभग साढ़े चार करोड़ की लागत से सोने-चांदी से निर्मित गेट लगवा रही है.

मां विन्ध्यवासिनी के गर्भगृह में चार किलो सोना और 51 किलो चांदी लगेगा. पहले प्रथम गेट की ओर कार्य होगा. इसके चलते दो से तीन दिनों तक दोपहर तीन से छह बजे तक गेट बंद रहेगा. इसी तरह दूसरे नंबर गेट पर जब काम शुरू होगा, वह भी इसी तरह बंद रहेगा. इस दौरान दर्शनार्थियों का प्रवेश नहीं हो सकेगा.

मां विंध्यवासिनी देवी के गर्भगृह को मुंबई के चार कारीगर स्वर्ण मंडित कर रहे हैं. पंडा समाज के राजेश मिश्रा ने बताया कि संजय ने अपने पिता के मनोकामना को लेकर यह काम करवा रहे हैं. इसमें सदर विधायक रत्नाकर मिश्रा, पंडा समाज और जिला प्रशासन भी सहयोग दे रहा है.

यह भी पढ़ें :यूपी की हार से BJP में खलबली: दिल्ली से लौटे सीएम योगी एक्शन में, मंत्रियों का रिपोर्ट कार्ड चेक करेंगे, पूछेंगे-कैसे हारे चुनाव?

ABOUT THE AUTHOR

...view details