उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लविवि ने सेमेस्टर परीक्षा की तारीखें घोषित कीं; समर्थ पोर्टल पर आ रही समस्या, हेल्पलाइन नंबर जारी

Lucknow University Exam : कॉलेजों को 1 नवंबर से मिड टर्म एग्जाम शुरू कराने के निर्देश दिए.

लखनऊ विश्वविद्यालय
लखनऊ विश्वविद्यालय (Photo credit: ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय ने शैक्षिक सत्र 2024-25 के 8 सेमेस्टर की परीक्षा 11 नवंबर से शुरू करने के लिए कॉलेजों को नोटिफिकेशन जारी किया है. विश्वविद्यालय की ओर से कहा गया है कि जल्द ही विश्वविद्यालय सेमेस्टर एग्जाम का पूरा शेड्यूल आधिकारिक तौर पर जारी करेगा. कॉलेजों में 11 नवंबर से परीक्षा शुरू होनी है, इसको ध्यान में रखकर जरूरी तैयारियां कर लें. विश्वविद्यालय ने इससे पहले 1 नवंबर से सभी कॉलेजों को मिड टर्म एग्जाम शुरू कराने के निर्देश दिए हैं. विश्वविद्यालय की तरफ से परीक्षा की तारीख आने के बाद से कॉलेज में परीक्षा फॉर्म कब से जमा होंगे, इसको लेकर चर्चा शुरू हो गई है.



समर्थ पोर्टल लगातार दे रहा दिक्कतें :इस बार विश्वविद्यालय प्रशासन ने समर्थ पोर्टल के माध्यम से सभी विद्यार्थियों के परीक्षा फार्म भरवाने की तैयारियां कर रखी हैं, लेकिन पार्टल पर काफी समय से दिक्कतें आ रही हैं. सिंगल विंडो सिस्टम के तहत तैयार किया गया समर्थ पोर्टल विद्यार्थियों की समस्या का समाधान करने में असमर्थता जता रहा है. ऐसे में कॉलेज से लेकर विश्वविद्यालय तक विद्यार्थी समाधान के लिए चक्कर काट रहे हैं. समर्थ पोर्टल से जुड़ने के लिए शैक्षिक संस्थानों के विद्यार्थियों को उस पर पंजीकरण कराकर आईडी बनानी है. पंजीकरण में गलती होने पर सुधार के लिए ओटीपी की अनिवार्यता है, जो विद्यार्थियों के ईमेल पर दिया जा रहा है. इस वजह से ग्रामीण क्षेत्र के महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को सबसे अधिक परेशानी हो रही है.

शासन और राजभवन के निर्देश के अनुसार, प्रवेश से लेकर परीक्षा फल तक का काम समर्थ पोर्टल पर होना है. इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को सभी कार्यों के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराना है, लेकिन विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेज के लिए सिर दर्द बन गया है. विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान के लिए व्हाट्सएप नंबर 7991200609 जारी किया है. विद्यार्थी बिना भटके सीधे इस पर फोन कर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.



इस पूरे मामले पर विश्वविद्यालय के कुल सचिव विद्यानंद त्रिपाठी का कहना है कि समर्थ पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों के परीक्षा फॉर्म भरे जाने हैं. जिन विद्यार्थियों ने अभी तक इस पर अपना आईडी नहीं बनाया है, उन्हें जल्द से जल्द इसे बनवाने के लिए कॉलेजों को नोटिस जारी किया गया है. साथ ही एक हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया गया है, जिससे किसी भी समस्या का समाधान तुरंत किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : लखनऊ विश्वविद्यालय में नया प्रयोग; मिड टर्म परीक्षा में विद्यार्थी बनाएंगे वीडियो-मीम्स, मूल्यांकन के तरीकों में भी बदलाव

यह भी पढ़ें : लखनऊ विश्वविद्यालय तैयार करेगा ऑनलाइन पाठ्यक्रम, बनाई गई कमेटी - Lucknow University

ABOUT THE AUTHOR

...view details