उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में घरों के रूफ टॉप और बालकनी में नगर निगम करेगा बागवानी, वो भी फ्री में; जानिए क्या है प्लान - Free gardening in balcony

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 16, 2024, 5:04 PM IST

लखनऊ नगर निगम जल्द ही ऐसी योजना लेकर आने वाला है, जिसमें लोगों के घरों की बालकनी में हरियाली विकसित की जाएगी.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

लखनऊ: अचानक आपके घर के बेल बजे और दरवाजा खुलने पर सामने नगर निगम का कर्मचारी खड़ा हो. आपसे कहे कि वह आपकी बालकनी में गार्डेनिंग करेगा, वह भी फ्री में, तो निश्चय ही आप हैरान हो जाएंगे. लेकिन ऐसा ही होने वाला है और वह भी बहुत जल्द. हरित नीति के तहत अर्बन रूफटॉप व बालकनी वाटिका योजना के तहत नगर निगम लोगों के घरों पर दस्तक देगा. योजना है कि जिन घरों में बालकनी हो, वहां हरियाली विकसित की जाए. बागवानी को बढ़ावा देने के लिए लोगों को इसकी पूरी जानकारी भी नगर निगम मुहैया कराएगा. आपकी बालकनी या रूफ टॉप सजाने के बाद समय-समय पर देखभाल के लिए निगम के कर्मी आपके घर पहुंचते रहेंगे.

क्या है योजना :दरअसल, नगर विकास विभाग राज्य शहरी हरित व उद्यान विकास नीति लेकर आ रहा है. जिसके तहत उपवन स्कीम, पार्क एडॉप्शन फॉर मेंटेनेंस पॉलिसी व अर्बन रूफटॉप/बालकनी वाटिका योजना लागू की जाएगी. फिलहाल उपवन योजना को लागू करने के लिए नियम व प्रक्रिया जारी की जा चुकी है. अन्य दोनों योजनाओं को भी जल्द लागू करने के लिए नोटिसफिकेशन जारी किया जाएगा.

कैसे हरी-भरी होगी आपकी बालकनी :इस नीति में सबसे महत्वपूर्व अर्बन रूफटॉप/बालकनी वाटिका योजना है. इसके तहत नगर निगम के हर जोन में करीब 100 घरों को चुना जाएगा. नगर निगम उन घरों को प्राथमिकता देगा, जहां बालकनी है और उस घर का मालिक भी बागवानी के लिए इच्छुक होगा. इसमें वे घर भी शामिल हो सकते हैं, जिनकी बालकनी में पहले से पेड़-पौधे लगे हों. इसके बाद नगर निगम का कर्मचारी उस घर पर पहुंचेगा और गार्डेनिंग की पूरी जानकारी और टिप्स मकान के मालिक को देगा. साथ ही अगर उस घर में पेड़-पौधे नहीं लगे हैं तो यह भी मुहैया कराया जाएगा. पौधों की देखभाल से लेकर उसकी सिंचाई और खाद देने की जानकारी भी घर के मालिक को दी जाएगी. जब बालकनी और रूफ टॉप पर हरियाली विकसित हो जाएगी तो समय-समय पर नगर निगम कर्मचारी इसका जायजा भी लेता रहेगा.

जगह के अनुरूप मिलेंगे पौधे:इसके साथ ही नगर निगम का प्रशिक्षित कर्मचारी चुने गए सभी घर में गार्डनिंग की ट्रेनिंग देगा. जिसमें स्थानीय विविधता, मिट्टी व पौधों के लिए अनुकूलता के विषय में बताया जाएगा. इतना ही नहीं, कर्मचारी पौधरोपण की टाइमलाइन और संरक्षण की जिम्मेदारी तय करेगा. नगर निगम बालकनी में स्थान के अनुसार पेड़ लगाने के लिए देगा और उसे खूबसूरत बनाने में पूरी मदद करेगा. इसके लिए किसी तरह का चार्ज नहीं लिया जाएगा.

किसी भी खाली जगह को नगर निगम कर देगा हरा-भरा :नगर आयुक्त लखनऊ इंद्रजीत सिंह के मुताबिक, पार्क एडॉप्शन पॉलिसी के तहत नगर निगम सार्वजानिक पार्को के साथ ही सेमी प्राइवेट और अन्य पब्लिक स्पेस पर पेड़ लगाकर सौंदर्यीकरण करेगा. इसके लिए कॉरपोरेट, समितियों, पंजीकृत ट्रस्ट व रेजिडेंट वेलफेयर सोसाइटीज की भी मदद ली जाएगी. नगर निगम अपने पार्क या शहर में कहीं भी खुली जगहों को चिन्हित करेगा. जिसमे सेमी प्राइवेट, निजी कॉलोनियां शामिल हैं. जहां नगर निगम हैप्पीनेस जोन बनाएगा. इसके अलावा ओपन जिम, प्ले एरिया, साइकिल ट्रैक और बैठने की व्यवस्था की जाएगी.

यह भी पढ़ें : ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के लिए परिवहन विभाग को उपकरण खरीदकर देगा UPSRTC, खर्च होंगे 6 करोड़ 80 लाख - State Road Transport Corporation

ABOUT THE AUTHOR

...view details