उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

आयुष मेडिकल कॉलेज में दाखिले की आखिरी तारीख 21 अक्टूबर, जानिए काउंसिलिंग की डेट - admission in ayush medical college

यूपी के आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक और यूनानी कॉलेज में शैक्षिक सत्र 2024-2025 में प्रवेश के लिए आखिरी सूची जारी हो चुकी है. दाखिले की अंतिम तारीख 21 अक्टूबर निर्धारित कर दी गई है. फिलहाल इस सत्र में 30 सीटों में कटौती कर दी गई है. ADMISSION IN AYUSH MEDICAL COLLEGE

ADMISSION IN AYUSH MEDICAL COLLEGE.
ADMISSION IN AYUSH MEDICAL COLLEGE. (Photo Credit: ETV Bharat)

लखनऊ : यूपी के आयुष कॉलेजों में पीजी की सीटों के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है. दाखिले की अंतिम तिथि 21 अक्टूबर रखी गई है. इस वर्ष पीजी की करीब 30 सीटें कम हो गई हैं. काउंसिलिंग के लिए जारी निर्देश के तहत 30 सितंबर से तीन अक्टूबर तक ऑनलाइन पंजीकरण और धरोहर राशि जमा की जाएगी. मेरिट सूची चार को अक्टूबर और आवंटन पत्र डाउनलोड आठ से 16 अक्टूबर तक किया जा सकेगा. अपग्रेडेशन 17 को और नोडल सेंटर पर प्रमाण पत्रों की जांच 18 अक्टूबर को शाम पांच बजे तक होगा. 21 अक्टूबर को शाम पांच बजे तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी करनी होगी.


इस शैक्षिक सत्र में पीजी की सरकारी आयुर्वेद कॉलेज की 95 सीटों में से 76 सीट पर दाखिला होगा. निजी कॉलेजों में 163 सीटें हैं. यूनानी की सरकारी की 60 में 50 सीटों पर दाखिला होगा. निजी क्षेत्र की 20 सीटें हैं. होम्योपैथी की सरकारी कॉलेजों में 45 में 43 और निजी कॉलेज में 42 सीट पर दाखिला होगा.



आयुष यूजी काउंसिलिंग के नोडल अधिकारी, होम्योपैथी निदेशक डॉ. अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि बीएएमएस (बैचलर ऑफ आयुर्वेद मेडिसिन एंड सर्जरी), बीएचएमएस (बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी) और बीयूएमएस (बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी) में दाखिले के लिए दो हजार रुपये भुगतान कर पंजीकरण कराना होगा. इसी दौरान अभ्यर्थियों को सरकारी कॉलेजों में प्राथमिकताएं देने को 20 हजार और निजी कॉलेजों के लिए 50 हजार रुपये धरोहर राशि जमा करनी होगी.



नीट पीजी में आज करा सकेंगे पंजीकरण :मेडिकल कॉलेजों में एमडी और एमएस में दाखिले के लिए पंजीयन का समय बढ़ा दिया गया है. अब छात्र 30 सितंबर तक पंजीकरण कर सकेंगे. पहले 28 सितंबर तक ही पंजीयन का समय तय किया गया था. इसी तरह एमबीबीएस और बीडीएस में दूसरे चरण की काउंसिलिंग के तहत आवंटित सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया 30 सितंबर से पांच अक्टूबर तक पूरी की जाएंगी.

यह भी पढ़ें : आयुष मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए 29 सितंबर को जारी होगी आखिरी मेरिट लिस्ट - Ayush Medical College admission

यह भी पढ़ें : इंस्टीट्यूट ऑफ आयुष मेडिकल कॉलेज प्रशासन वसूल रहा ज्यादा फीस, लविवि परिसर में छात्रों ने किया प्रदर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details