उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पुलिस लॉकअप में व्यापारी की मौत; पीड़ित परिजन CM से मिले, सरकार देगी 10 लाख मुआवजा, बच्चों की पढ़ाई फ्री

LUCKNOW MOHIT PANDEY DEATH: मारपीट के केस में दो भाइयों को लखनऊ पुलिस ने उठाया था. चिनहट थाना प्रभारी सस्पेंड, पोस्टमार्टम में मिले चोट के कई निशान

परिजनों ने सीएम से मुलाकात की.
परिजनों ने सीएम से मुलाकात की. (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लखनऊ :राजधानी में पुलिस लॉकअप में हुई व्यापारी की मौत का मामला राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग तक पहुंच गया है. अधिवक्ता गजेंद्र सिंह यादव ने इस मामले में मानवाधिकार आयोग में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई है. शुक्रवार को व्यापारी मोहित पांडेय व उसके बड़े भाई शोभाराम को चिनहट पुलिस झगड़े के मामले में हिरासत में लेकर थाने पहुंची थी. पुलिस के मुताबिक रात में अचानक मोहित की तबीयत खराब हो गई. इसके बाद उसे राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया. यहां उसकी मौत हो गई. वहीं परिजनों का आरोप है कि मोहित की पुलिस ने पिटाई की थी. मामले में थाना प्रभारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण स्पष्ट नहीं :डीसीपी पूर्वी शशांक सिंह के मुताबिक, मृतक का रविवार को डॉक्टरों के पैनल से पोस्टमार्टम किया. इसकी वीडियोग्राफी भी हुई थी. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है, वहीं हृदय का विसरा सुरक्षित रखा गया है. डीसीपी के मुताबिक मोहित पांडेय के सिर, हाथ, कमर और पीठ पर चोट के निशान मिले हैं. इस पर डीसीपी का कहना है कि ये निशान थाने आने से पहले हुई मारपीट के हैं. जिसकी सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची थी.

इंस्पेक्टर ने शुरू की विवेचना :चिनहट थाना प्रभारी अश्वनी चतुर्वेदी समेत अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए निलंबित कर दिया गया है. वहीं इस पूरे मामले की विवेचना गोमती नगर विस्तार थाना प्रभारी के द्वारा कराई जा रही है. रविवार को गोमतीनगर विस्तार के इंस्पेक्टर सुधीर अवस्थी चिनहट थाने पहुंचे और जांच शुरू की.

सीएम योगी से मिले परिवार के लोग. (Photo Credit; ETV Bharat)

सीएम योगी आदित्यनाथ से मिले परिजन : सोमवार को मोहित पांडेय के परिवार ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. सीएम ने परिवार से घटना के संबंध में जानकारी ली. परिजनों को 10 लाख रुपयों की सहायता राशि सरकार की तरफ से दी जाएगी.

यह भी पढ़ें :लखनऊ पुलिस की कस्टडी में युवक की मौत, एक दिन पहले ही घर से दो भाइयों को उठा ले गई थी, इंस्पेक्टर समेत 5 के खिलाफ FIR

यह है पूरा मामला :विभूतिखंड के विभवखंड 4 में मोहित (32) परिवार समेत रह रहा था. उसका देवा रोड स्थित जैनाबाद गांव में स्कूल ड्रेस का कारोबार था. परिवार के अनुसार शुक्रवार रात मोहित और उसके भाई शोभाराम में मारपीट हो गई थी. शुक्रवार की रात 9 बजे मोहित पांडेय को चिनहट पुलिस कोतवाली लेकर पहुंची. यहां मोहित की तबीयत अचानक बिगड़ गई. राम मनोहर हास्पिटल में उसकी की मौत हो गई. मृतक की पत्नी और परिजनों ने पुलिस पर कई सवाल खड़े किए हैं. आरोप लगाया है कि उन्हें मोहित से मिलने तक नहीं दिया गया. उसे टॉर्चर किया गया.

यह भी पढ़ें :लखनऊ पुलिस की कस्टडी में मौत: लॉकअप में तड़पता रहा मोहित, VIDEO आया सामने, थानेदार समेत 4 पर मुकदमा, सस्पेंड

ABOUT THE AUTHOR

...view details