उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

VIDEO : ट्रेन में एसी खराब होने की शिकायत करने पर RPF ने यात्री को घसीटा, बोगी से उतारकर पीटा, देखें वीडियो

PATNA KOTA EXPRESS AC FAULT : समस्या का समाधान न होने पर यात्री ने की चेन पुलिंग. आरपीएफ कर्मियों पर यात्री ने लगाए गंभीर आरोप.

आरपीएफ यात्री को खींचकर ले गई बाहर.
आरपीएफ यात्री को खींचकर ले गई बाहर. (Photo Credit; Social media)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लखनऊ :ट्रेन के अंदर एसी की कूलिंग ठप होने की कंप्लेन करना एक यात्री को भारी पड़ गया. यात्री की शिकायत पर जब रेलवे प्रशासन ने सुनवाई नहीं की तो नाराज पैसेंजर ने चेन पुलिंग कर दी. इस पर आरपीएफ जवानों ने उसे बोगी के अंदर घसीटा. कोच से उतारकर उसके साथ पिटाई की. यात्री के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे रेलवे कोर्ट में पेश किया. वहां से यात्री को जमानत मिली. इसी तरह यात्री सुविधाओं में खलल के दूसरे ट्रेनों में भी कई मामले सामने आए, लेकिन किसी भी मामले में यात्रियों की सुनवाई नहीं हो पाई.

ट्रेन की एसी खराब होने पर हंगामा. (Video Credit; Social media)

मामला पटना से कोटा जाने वाली ट्रेन संख्या 13237 पटना-कोटा एक्सप्रेस का है. ट्रेन के थर्ड एसी कोच बी-6 से पैसेंजर अनंत पांडेय यात्रा कर रहे थे. उन्होंने रविवार की रात 8ः40 बजे के आसपास डीआरएम सचिंद्र मोहन शर्मा के सोशल मीडिया अकाउंट पर शिकायत दर्ज कराई. बताया कि एसी ठीक से काम नहीं कर रहा है. इसे सही कराया जाए. उनकी शिकायत पर रेलवे प्रशासन ने कोई सुनवाई नहीं की. इस पर अन्य यात्री भी नाराज होने लगे.

समस्या का समाधान न होने पर यात्री ने की चेन पुलिंग :आक्रोशित यात्री ने अयोध्या से ट्रेन के रवाना होने के बाद कुछ दूरी पर चेन पुलिंग कर दी. इससे ट्रेन रुक गई. प्रेशर बनाने के बाद ट्रेन रवाना हुई. कई बार शिकायत करने पर भी जब सुनवाई नहीं हुई तो यात्री ने दो बार और चेन पुलिंग कर दी. यात्री अनंत पांडेय के मुताबिक ट्रेन के चारबाग रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद रात करीब 11ः30 बजे टीटीई 10 आरपीएफ कर्मियों के साथ कोच में पहुंचे. उनके साथ बदसलूकी की.

कोच से घसीटकर बोगी से नीचे उतार ले गए. इसके बाद पिटाई करके हुए आरपीएफ कार्यालय तक ले गए. यात्री के अनुसार समस्या का समाधान कराने के बजाय आरपीएफ कर्मियों ने गुंडई दिखाई. उनके खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया. उन्हें रेलवे कोर्ट में पेश किया गया. यहां से उन्हें जमानत मिली.

टपकती रही गोमती ट्रेन की छत, नहीं हुई सुनवाई :12420 गोमती एक्सप्रेस के डी-7 कोच के यात्री प्रभात जैने ने छत से पानी टपकने की कंप्लेन की. इसी तरह उपासना एक्सप्रेस के फर्स्ट एसी कोच में अवैध पैसेंजरों के सीट कब्‍जा करने की शिकायत दर्ज हुई. अम्बरीश कुमार ने जनता एक्सप्रेस में यात्री के बीमार होने की शिकायत की. ऐसे कई मामाले सामने आए, लेकिन रेलवे इन समस्याओं का समाधान नहीं करा पाया.

आरपीएफ कमांडेंट बोले- यात्री के साथ नहीं हुई मारपीट :रेलवे लखनऊ मंडल के आरपीएफ कमांडेंट देवांश शुक्ल ने बताया कि पटना कोटा एक्सप्रेस से आ रहे यात्री अनंत पांडेय ने 3 बार चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोका. यह आरपीएफ एक्ट के तहत अपराध की श्रेणी में आता है. उसे समझाया भी गया, लेकिन वह नहीं माना. चारबाग में चेन पुलिंग के लिए धारा 141 में मामला दर्ज कराया गया. रेलवे कोर्ट से उसे जमानत मिली. आरपीएफ कर्मियों पर मारपीट के जो आरोप लगाए हैं, वे निराधार हैं. किसी प्रकार की मारपीट नहीं की गई.

यह भी पढ़ें :वंदे भारत का एसी खराब, 45 डिग्री की गर्मी-उमस में सफर करते रहे पैसेंजर, खाना तक हो गया खराब

ABOUT THE AUTHOR

...view details