उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

घोसी लोकसभा पर भूमिहार कनेक्शन का असर बरकरार, 19 चुनावों में 14 बार सांसद बने - Loksabha Election Result 2024

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 5, 2024, 9:42 PM IST

लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों (LOKSABHA ELECTION RESULT 2024) में घोसी की जनता की बात ही निराली है. सांसदी के चुनाव में घोसी के लोगों की पहली पसंद भूमिहार जनप्रतिनिधि ही हैं.

घोसी लोकसभा चुनाव में सपा की जीत.
घोसी लोकसभा चुनाव में सपा की जीत. (Photo Credit-Etv Bharat)

घोसी लोकसभा पर भूमिहार कनेक्शन का असर. (Video Credit-Etv Bharat)

मऊ : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे ने घोसी की जनता ने लोकसभा सीट पर फिर से भूमिहार जाति के राजीव राय को अपना सांसद चुनकर यह साबित कर दिया है कि इस सीट पर जनता को भूमिहार जाति का सांसद ही भाता है. यहां की जनता ने भूमिहार जाति के नेता को संसद में भेजने के लिए सबसे अधिक महत्व और मौके दिए हैं.

आंकड़ों के मुताबिक घोसी लोकसभा सीट पर अब तक हुए 19 चुनावों में 14 बार भूमिहार बिरादरी के प्रत्याशी ने जीत हासिल की है. इसके अलावा इस सीट पर दो बार चौहान, दो बार राजभर और एक बार राजपूत जाति के जनप्रतिनिधि ने जीत का परचम लहराया था. भूमिहार प्रत्याशियों में अलगू राय शास्त्री, जय बहादुर सिंह, झारखंडे राय, शिवराम राय, राजकुमार राय और कल्पनाथ राय और अतुल राय के बाद अब राजीव राय ने इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा लिया है.

इसके पहले राजपूत बिरादरी से कांग्रेस के उमराव सिंह, चौहान जाति से बसपा के बालकृष्ण चौहान और दारा सिंह चौहान जबकि राजभर जाति से सपा के चंद्र देव राजभर और भाजपा के हरि नारायण राजभर ने इस सीट पर जीत हासिल की थी.

घोसी लोकसभा सीट पर सबसे दिलचस्प बात यह है कि अब तक 19 चुनाव में महज एक बार ही यहां से कमल खिला है. मोदी लहर और अथक प्रयासों के बाद 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां से भाजपा के हरि नारायण राजभर को जीत हासिल हुई थी. इसके बाद 2019 में मोदी के प्रचंड लहर के बावजूद बसपा के अतुल राय ने जीत का परचम लहराया था. बहरहाल 2019 और 2024 में लगातार विभिन्न राजनीतिक दलों के भूमिहार समाज से सांसद घोसी से चुने गए.

यह भी पढ़ें : ओपी राजभर के बेटे की हार; यूपी के दोनों डिप्टी सीएम, भाजपा के बड़े नेताओं का कैंप भी नहीं आया काम - Ghosi Lok Sabha Seat Result

यह भी पढ़ें : मऊ में गरजे शिवपाल सिंह यादव, कहा-धमकियां देने वालों को हवा में उड़ा देंगे - Lok Sabha Election Ghosi

ABOUT THE AUTHOR

...view details