राजस्थान

rajasthan

लोकसभा चुनाव 2024 : राजस्थान में प्रथम चरण के लिए नामांकन शुरू, पहले दिन 2 प्रत्याशियों ने भरा पर्चा

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 20, 2024, 9:39 PM IST

Lok Sabha Elections 2024, लोकसभा चुनाव 2024 के तहत प्रथम चरण के 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए बुधवार को नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई. नामांकन के पहले दिन 2 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया.

लोकसभा आम चुनाव-2024
लोकसभा आम चुनाव-2024

जयपुर. लोकसभा आम चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है. निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार बुधवार से नामांकन पत्र दाखिल करने का कार्यक्रम शुरू हो गया. भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के बाद शुरू हुए नामांकन के पहले दिन प्रदेश में दो प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया है.

2 प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन : मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रथम दिन जयपुर और जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र लिए एक-एक प्रत्याशी ने अपने नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए हैं. जयपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए शशांक ने बतौर निर्दलीय प्रत्याशी अपना नाम निर्देशन पत्र पेश किया. वहीं, जयपुर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए राइट टू रिकॉल पार्टी के प्रत्याशी आदित्य प्रकाश शर्मा ने अपना नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किया.

पढ़ें :दिल्ली में कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक, कभी भी जारी हो सकती है तीसरी लिस्ट, हरियाणा के नाम हो सकते हैं शामिल

तीन दिन नहीं होंगे नामांकन पत्र दाखिल : प्रवीण गुप्ता ने बताया कि जयपुर और जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र के लिए 27 मार्च तक नामांकन किए जा सकते हैं. 23 मार्च, 24 मार्च और 25 मार्च को राजकीय अवकाश होने के कारण नामांकन नहीं किए जा सकेंगे. 28 मार्च 2024 को नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा होगी. वहीं, 30 मार्च 2024 तक नाम निर्देशन पत्र वापस लिए जा सकेंगे. 19 अप्रैल को मतदान होगा और 4 जून को मतगणना होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details