राजस्थान

rajasthan

झालावाड़ में मतगणना कल, कांग्रेस व भाजपा में सीधी टक्कर - lok sabha counting

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 3, 2024, 4:24 PM IST

झालावाड़ बारां लोकसभा क्षेत्र के लिए मंगलवार को झालावाड़ के पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना होगी. निर्वाचन विभाग ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली है. यहां 137 मतगणना टीमों का गठन किया गया है. ये टीमें 14 लाख 15 हजार 420 वोटों की गिनती करेंगे.

lok sabha counting
झालावाड़ में मतगणना कल (photo etv bharat jhalawar)

झालावाड़.झालावाड़ में मंगलवार को होने वाली मतगणना की तैयारियां पूरी हो गई है. यहां झालावाड़-बारां लोकसभा सीट की मतगणना पॉलिटेक्निक कॉलेज में होगी. जिला निर्वाचन विभाग ने सोमवार को ही तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया. इस सीट पर 7 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं, लेकिन सीधी टक्कर भाजपा प्रत्याशी दुष्यंत सिंह तथा कांग्रेस प्रत्याशी उर्मिला जैन के बीच है.

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय सिंह राठौड़ ने बताया कि शहर के पॉलिटेक्निक कॉलेज में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी. सबसे पहले सुबह पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. इसके बाद 8.30 बजे से ईवीएम मशीनों से वोटों की गिनती शुरू होगी जाएगी. लोकसभा क्षेत्र की कुल 8 विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती के लिए आठ मतगणना कक्ष तथा पोस्टल बैलट की गिनती के लिए दो मतगणना कक्ष निर्धारित किए गए हैं. मतगणना के लिए कुल 137 मतगणना टीमों का गठन किया गया है. ये टीमें 14 लाख 15 हजार 420 वोटों की गिनती करेंगे. प्रत्येक मतगणना कक्ष में 12-12 टेबल लगाई गई है. इस पर 280 कार्मिक वोटों की गणना करेंगे.

पढ़ें: राजस्थान में 29 केंद्रों पर होगी मतगणना, सबसे पहले और सबसे अंत में इन सीटों का आ सकता है परिणाम

जिला निर्वाचन अधिकारी राठौड़ ने बताया कि भीषण गर्मी को देखते हुए मतगणना स्थल पर एसी तथा कूलर की व्यवस्थाएं की गई है. क्षेत्र की आठों विधानसभा सीटों पर 21 से 26 राउंड में मतगणना होगी. झालरापाटन विधानसभा सीट पर सर्वाधिक 26 राउंड में मतगणना संपूर्ण होगी. मतगणना के दौरान परिसर के अंदर तथा बाहर 1200 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. उन्होंने कहा कि इस दौरान संपूर्ण जिले में धारा 144 लागू रहेगी. परिणाम की घोषणा के बाद विजय जुलूस पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी.

35 वर्षों से है भाजपा का कब्जा:झालावाड़ बारां लोकसभा सीट पर वर्ष 1989 से ही भारतीय जनता पार्टी का कब्जा रहा है. कांग्रेस पार्टी द्वारा यहां प्रत्याशियों को बदलकर कई प्रयोग किए गए, लेकिन सफलता नहीं मिली. 1989 से 2004 तक लगातार पांच बार वसुंधरा राजे यहां सांसद रही. इसके बाद 2004 से 2019 तक लगातार चार बार वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह जीत हासिल कर लोकसभा का प्रतिनिधित्व करते आए हैं. इस बार लगातार पांचवीं बार भी भाजपा प्रत्याशी के तौर पर वे मैदान में हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details