राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

मतदान खत्म होने से 48 घंटे पहले शुरू होगा सूखा दिवस, मतगणना के दिन भी शराब बिक्री पर रहेगी रोक - Ban on sale of liquor

Lok Sabha Election 2024 प्रदेश में मतदान और मतगणना के दिन शराब बिक्री पर पूरी तरह रोक रहेगी. चुनाव को देखते हुए मतदान समाप्ति के 48 घंटे पहले से मतदान खत्म होने तक और मतगणना के दिन सूखा दिवस घोषित किया है. जिला निर्वाचन अधिकारी ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 29, 2024, 5:04 PM IST

Ban on sale of liquor
Ban on sale of liquor

जयपुर. जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने जयपुर जिले की दो लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को होने वाले चुनाव को देखते हुए मतदान समाप्ति के 48 घंटे पहले से मतदान खत्म होने तक और मतगणना के दिन 4 जून को सूखा दिवस घोषित किया है. जिला निर्वाचन अधिकारी ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश भी जारी किए हैं.

शराब बिक्री पर पूरी तरह रहेगी रोक : उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीलिमा तक्षक ने बताया कि जयपुर शहर लोकसभा क्षेत्र में शामिल हवामहल, विद्याधर नगर, सिविल लाइन, किशनपोल, आदर्श नगर, मालवीय नगर, सांगानेर, बगरू विधानसभा क्षेत्रों में 19 अप्रैल को मतदान होगा. इसी प्रकार जयपुर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में शामिल कोटपूतली, विराटनगर, शाहपुरा, फुलेरा, झोटवाड़ा, आमेर जमवारामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में भी पहले चरण में मतदान होगा. दौसा लोकसभा क्षेत्र में शामिल जयपुर जिले की चाकसू एवं बस्सी विधानसभा क्षेत्र के साथ-साथ सीकर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में शामिल चौमूं विधानसभा क्षेत्र में भी मतदान होगा. इन विधानसभा क्षेत्रों के मतदान क्षेत्रों के बाहर 3 किलोमीटर की परिधि क्षेत्र में 17 अप्रैल शाम 6 बजे से 19 अप्रैल शाम 6 बजे तक शराब बिक्री पर पूरी तरह रोक रहेगी.

उन्होंने बताया कि इसी तरह अजमेर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में शामिल दूदू विधानसभा क्षेत्र में मतदान क्षेत्रों के बाहर के सीमावर्ती 3 किलोमीटर परिधि क्षेत्र में 24 अप्रैल शाम 6 बजे से 26 अप्रैल शाम 6 बजे तक सूखा दिवस रहेगा. नीलिमा तक्षक ने बताया कि मतगणना के दिन 4 जून को सम्पूर्ण जिले में शराब बिक्री प्रतिबंधित रहेगी. पुनर्मतदान की स्थिति में भी पुनर्मतदान की घोषणा से पुनर्मतदान की तिथि को पुनर्मतदान की समाप्ति तक संबंधित केन्द्रों के क्षेत्रों में भी सूखा दिवस रहेगा.

इसे भी पढ़ें-अलवर में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर पकड़ी लाखों की नगदी, गाड़ी के साथ युवक गिरफ्तार - Police In Action

परंपरा को रखना है कायम :राजस्थान देशभर में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए अपनी सकारात्मक पहचान रखता है. जयपुर शहर लोकसभा एवं जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में हमें इस परंपरा को हर कीमत पर कायम रखना है. यह कहना है भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षकों का. जिला कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को लोकसभा चुनाव की समीक्षा बैठक में पर्यवेक्षकों ने यह बात कही. पर्यवेक्षकों ने अधिकारियों को बेहतर समन्वय स्थापित कर चुनावी तैयारियों के ग्राउंड लेवल पर प्रभावी मॉनिटरिंग के निर्देश दिए. पुलिस पर्यवेक्षक नवनीत सिकेरा ने तैयारियों पर संतोष जाहिर करते हुए कहा कि उन्होंने स्वयं निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा किया है. इस दौरान उन्हें नाकों पर पुलिस टीमों की तैनाती मिली एवं टीमों ने सतर्कता दिखाते हुए उनसे पूछताछ भी की. पूछताछ के दौरान पुलिस का व्यवहार भी सराहनीय रहा.

इसे भी पढ़ें-Utility News : मतदाताओं की सुविधा व जागरूकता के लिए कारगर साबित हो रहे चुनाव आयोग के ऐप - Election Commission Apps

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बैठक में मतदान दलों की रवानगी एवं वापसी के साथ साथ ईवीएम, वीवीपैट के संग्रहण व्यवस्था, मतदाता सूचियों, मतदान केन्द्रों, सहायक मतदान केन्द्रों, मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी पर्यवेक्षकों को दी. पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसेफ ने पर्यवेक्षकों को सुरक्षा व्यवस्था, संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पुलिस जाप्ते की तैनाती, चुनाव के दौरान पुलिस की गश्त एवं प्रवर्तन कार्यवाहियों जानकारी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details