हरियाणा

haryana

हरियाणा की हॉट सीट कुरुक्षेत्र लोकसभा से संसद नायब सैनी ने अपने कितने वादे किए पूरे, लोगों की क्या है डिमांड, क्षेत्र के क्या हैं विशेष मुद्दे? - Kurukshetra Lok Sabha Seat Analysis

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Apr 7, 2024, 2:19 PM IST

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी ने सभी सीटों पर उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. वर्तमान में कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी सांसद हैं. इस बार बीजेपी ने नवीन जिंदल को चुनावी मैदान में उतारा है. ऐसे में आइए कुरुक्षेत्र की जनता से जानते हैं कि नायब सिंह सैनी ने जनता से किए कितने वादे पूरे किए हैं. इसके साथ ही आखिर इस क्षेत्र के लोगों की क्या डिमांड है और विशेष मुद्दे क्या हैं?

Kurukshetra Lok Sabha Seat Analysis Public Reaction
कुरुक्षेत्र लोकसभा में कितने वादे हुए पूरे क्या है लोगों की मांगें?

कुरुक्षेत्र लोकसभा में कितने वादे हुए पूरे क्या है लोगों की मांगें?

कुरुक्षेत्र: लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज हो चुका है. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग है. हालांकि हरियाणा में 25 मई को मतदान है. लेकिन, इससे पहले सूबे में सियासी सरगर्मियां काफी तेज हो गई हैं. इसमें कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट हरियाणा की सबसे हॉट सीट गई है, क्योंकि यहां पर सभी पार्टियों के बड़े दिग्गज नेता चुनावी मैदान में उतरे हुए हैं. आम आदमी पार्टी और इंडिया गठबंधन के द्वारा कुरुक्षेत्र लोकसभा से डॉ. सुशील गुप्ता को प्रत्याशी बनाया गया है तो वहीं इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी ने वरिष्ठ नेता अभय सिंह चौटाला को कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से नवीन जिंदल को चुनावी रण में उतरा है. इसके चलते कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट हरियाणा की सबसे हॉट सीट बनती हुई दिखाई दे रही है. यहां पर सभी प्रत्याशियों में कांटे की टक्कर होती हुई नजर आ रही है. आइये जानते हैं कि कुरुक्षेत्र लोकसभा जो मौजूदा सांसद नायब सैनी हैं उनसे कुरुक्षेत्र लोकसभा की जनता कितनी खुश है. नायब सिंह सैनी अपने वादों पर कितना काम कर पाए हैं. इसके अलावा आने वाले सांसद से जनता को क्या उम्मीदें हैं?

'सभी काम पूरे नहीं कर पाए कुरुक्षेत्र सांसद नायब सैनी': कुरुक्षेत्र लोकसभा के मतदाता रोहित ने कहा "नायब सैनी के द्वारा चुनाव के समय कुरुक्षेत्र लोकसभा को जो घोषणाएं की गई थी वह सभी पूरी नहीं हुई है. हालांकि कुरुक्षेत्र शहर में कुरुक्षेत्र से जींद वाली रेलवे लाइन के ऊपर एलिवेटेड पुल बनाने की बात कही थी, उसे उन्होंने पूरी की है. एलिवेटेड पुल न होने की वजह से शहर दो हिस्सों में बंटा हुआ था. शहर में हमेशा जाम की स्थिति रहती थी. रेलवे लाइन के ऊपर एलिवेटेड पुल लगभग बनकर तैयार है. कुछ ही समय में वह चालू हो जाएगा. उसके बावजूद शहर के पुरानी बाजार में जाम की स्थिति रहती है. इसलिए जाम की स्थिति से निपटने के लिए वह पुख्ता प्रबंध नहीं कर पाए. हम आने वाले संसद से चाहते हैं कि जाम की समस्या से निजात दिलाएं."

'हाईवे पर BJP ने किया काम, लेकिन बेरोजगारी बढ़ी व्यापार धंधे भी ठप': कुरुक्षेत्र लोकसभा के मतदाता रोहित शर्मा ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा "नायब सैनी कुरुक्षेत्र लोकसभा के मौजूदा सांसद हैं. अपनी घोषणाओं के अनुसार वह इतना काम नहीं कर पाए हैं. हालांकि अगर केंद्रीय सरकार की बात करें तो उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का काम किया है, लेकिन बेरोजगारी सबसे अहम मुद्दा है जिसको वह पूरा नहीं कर पाए. प्रदेश में रोजगार स्थापित नहीं कर पाए. बीजेपी ने व्यापारियों को भी प्रभावित किया है, जीएसटी लागू करने के चलते काम-धंधा काफी प्रभावित हुए हैं जिसके चलते काम ठप हो गए हैं. कुरुक्षेत्र लोकसभा प्रत्याशी नवीन जिंदल कोयला घोटाले में फंसते हुए दिखाई दे रहे थे. उनको ईडी का डर दिखाकर शामिल किया गया है. पिछले 10 सालों में वह कुरुक्षेत्र लोकसभा में कहीं भी दिखाई नहीं दिए. हम ऐसा सांसद चाहते हैं जो जनता के सुख-दुख में खड़ा हो और जनता के बीच में रहने वाला हो."

कुरुक्षेत्र लोकसभा में कितने वादे हुए पूरे क्या है लोगों की मांगें?

स्थानीय सांसद से ज्यादा मोदी को किया जा रहा है पसंद: कुरुक्षेत्र लोकसभा के मतदाता राजेश कुमार ने कहा "अगर भारतीय जनता पार्टी की बात करें मोदी ने वह सब काम किए हैं जो उन्होंने अपने घोषणा पत्र में लिखे हुए थे. चाहे वह राम मंदिर बनाने का मुद्दा हो या फिर धारा 370 खत्म करने का मुद्दा हो. इन सभी घोषणा पत्र में शामिल किए गए बातों को उन्होंने पूरा किया है." हालांकि वह स्थानीय सांसद के कामों के ऊपर कुछ खास नहीं बता पाए.

कुरुक्षेत्र लोकसभा में क्राइम रेट हो कम: गौरव अरोड़ा ने कहा कि कुरुक्षेत्र लोकसभा सहित पूरे हरियाणा में क्राइम काफी बढ़ रहा है, जिसके चलते हर कोई डर के माहौल में जीने को मजबूर है. भारतीय जनता पार्टी क्राइम पर काबू नहीं कर पाई. ऐसे में हम आने वाले सांसद से यही चाहते हैं कि वह क्राइम रेट को कम करें, ताकि हर कोई यहां सुरक्षित महसूस कर सके.

नायब सैनी को बताए गायब सैनी: कुरुक्षेत्र लोकसभा के मतदाता गौरव शर्मा ने कहा "भारतीय जनता पार्टी के सांसद जनता के बीच में कभी भी दिखाई नहीं दिए. इसलिए लोग इनको अब नायब सैनी की जगह गायब सैनी कहने लगे हैं. पिछले 10 सालों में भारतीय जनता पार्टी के संसद ने कुरुक्षेत्र में कोई भी काम नहीं किया. कुरुक्षेत्र का नाम भारत ही नहीं विदेशों में भी प्रमुख है. इसको विश्व के पटल पर चमकाने के लिए कोई काम नहीं किए हैं. देश में ऐसी कई धार्मिक शहर हैं जो अपनी अलग पहचान बन चुके हैं, लेकिन कुरुक्षेत्र के संसद के द्वारा ऐसा नहीं किया गया. ऐसे में यहां की जनता उनसे काफी नाराज है. संसद को चाहिए होता है कि वह जनता के बीच में रहकर उनकी समस्या सुनें, लेकिन यह कभी भी जनता के बीच में दिखाई नहीं दिए. वह सिर्फ अपने काम करने में ही बिजी रहते हैं."

'कुरुक्षेत्र को विश्व के पटल पर चमकाने का काम करेगी आम आदमी पार्टी':आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुमित हिंदुस्तानी ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा "प्रदेश की जनता भारतीय जनता पार्टी से परेशान हो चुकी है, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश एवं देश में सिर्फ बेरोजगारी ही दी है. आम आदमी पार्टी और इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता बेरोजगारी को काम करेंगे और कुरुक्षेत्र से पूरे हरियाणा में रोजगार स्थापित करने का काम करेंगे. सुशील गुप्ता अच्छी शिक्षा चिकित्सा को लेकर ही जनता के बीच में जा रहे हैं, ताकि पंजाब और दिल्ली की तर्ज पर हरियाणा में भी विकास कार्य किया जा रहे हैं. आने वाले समय में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. बीजेपी, इंडिया गठबंधन से इतनी भयभीत है कि भाजपा के द्वारा नेताओं को सांसद का टिकट दिया गया है वह टिकट नहीं लेना चाहते."

ये भी पढ़ें:शाहरुख खान के पिता हरियाणा की इस सीट से लड़ चुके हैं लोकसभा चुनाव, कांग्रेसी दिग्गज से मिली थी बुरी हार

ये भी पढ़ें:हरियाणा का वो लोकसभा चुनाव जब एक सीट पर भिड़ गये बंसीलाल के 2 बेटे, छोटे ने बड़े को दी पटखनी

ये भी पढ़ें:देश के पहले लोकसभा चुनाव में हरियाणा की इस सीट से चुने गये थे 2 सांसद, जानिए 1952 में कितने MP बने

ABOUT THE AUTHOR

...view details