मध्य प्रदेश

madhya pradesh

लोकसभा की 5 सीटों पर नाम फाइनल नहीं, मालवा और महाकौशल की सीटों पर ये है उलझन

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Mar 2, 2024, 9:27 PM IST

5 Lok Sabha Seats Hold : मध्यप्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों में से 24 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर दिए गए हैं. बाकी बची 5 सीटों पर अभी नाम तय नहीं हो पाए हैं.

5 lok sabha seats hold
लोकसभा की 5 सीटों पर नाम फाइनल नहीं

जबलपुर।भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मध्य प्रदेश से 24 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी लेकिन अभी भी 5 सीटों के नाम फाइनल नहीं हुए हैं. इनमें मालवा की तीन सीट इंदौर ,उज्जैन और धार के उम्मीदवार घोषित नहीं किए गए हैं वहीं महाकौशल से छिंदवाड़ा और बालाघाट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की गई है.

महाकौशल की 2 सीट अटकी

महाकौशल की बालाघाट और छिंदवाड़ा सीट पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान अभी नहीं हुआ है. बालाघाट सीट से मौजूदा सांसद ढाल सिंह बिसेन अपनी लड़की के लिए टिकट मांग रहे हैं. वहीं इस इलाके के पुराने नेता गौरीशंकर बिसेन भी टिकट के लिए दावेदारी कर रहे हैं. इसके चलते बालाघाट की टिकट को फिलहाल रोक दिया गया है. वहीं छिंदवाड़ा से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गई है. बीजेपी में यहां से नाथन शाह, गगन कोलहे और बंटी साहू का नाम चल रहा है. इधर कमलनाथ खुद कांग्रेस छोड़ने का मन बना रहे हैं इसलिए भारतीय जनता पार्टी ने फिलहाल छिंदवाड़ा सीट का नाम घोषित नहीं किया है. वही छिंदवाड़ा में लोधी वोटर ज्यादा होने की वजह से उमा भारती के नाम पर भी चर्चा चल रही है.

महाकौशल की तीन सीटों को रोका गया

इंदौर लोकसभा सीट के संभावित उम्मीदवार का नाम भी भारतीय जनता पार्टी ने रोक रखा है हालांकि पिछला चुनाव यहां पर शंकर लालवानी ने लड़ा था और वह मौजूदा सासंद हैं. उज्जैन लोकसभा सीट पर भी भारतीय जनता पार्टी ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं. यहां से अनिल फिरोजिया अभी सांसद हैं. दरअसल उज्जैन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव का क्षेत्र है और उनकी रायशुमारी के बाद ही इस लोकसभा सीट का फैसला हो पाएगा.

धारलोकसभा क्षेत्र से 2019 का लोकसभा चुनाव छतर सिंह दरबार ने जीता था. वह भारतीय जनता पार्टी के पुराने नेता हैं और कई बार इस लोकसभा सीट से सांसद रह चुके हैं. यहां भी भारतीय जनता पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.

ये भी पढ़ें:

उम्मीदवार के नाम फाइनल नहीं

इंदौर, उज्जैन, धार, छिंदवाड़ा और बालाघाट ये वो 5 सीटें हैं जहां पर भारतीय जनता पार्टी ने अभी अपने प्नत्याशियों के नाम की घोषणा नहीं की है. हालांकि मध्य प्रदेश के बाकी 24 लोकसभा क्षेत्र के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है. भारतीय जनता पार्टी ने यह सभी नाम लंबी रायशुमारी के बाद तय किए हैं. जिन जगहों के नाम फाइनल नहीं हुए हैं उन पर पार्टी एक मत बनाने के बाद अपने पत्ते खोलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details