झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

बोकारो में मां दुर्गा की जीवंत झांकी ने मोहा मन, लोगों की उमड़ी भीड़

Durga puja in Bokaro. बोकारो में दुर्गा पूजा के अवसर पर ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय शाखा की ओर मां दुर्गा की जीवंत झांकी प्रस्तुत की गई.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Live Tableau Of Maa Durga
मां दुर्गा की जीवंत झांकी प्रस्तुत करतीं ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय शाखा की बहनें. (फोटो-ईटीवी भारत)

बोकारोःशहर के सेक्टर-4 स्थित ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय शाखा की ओर से मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की जीवंत झांकी प्रस्तुत की गई. देवी दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों में संस्था की बहनें झांकी में शामिल हुईं. मां दुर्गा की जीवंत झांकी देखकर लोगों ने दांतों तले अंगुलियां दबा ली. ऐसा लग रहा था कि मानो मां दुर्गा, मां लक्ष्मी और मां सरस्वती साक्षात धरती पर उतर आयी हों.

बुधवार को किया गया झांकी का उद्घाटन

बुधवार को इस झांकी का उद्घाटन बोकारो स्टील के प्रभारी निदेशक बीके तिवारी ने किया. इस मौके पर ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय शाखा की प्रमुख भी मौजूद थीं. झांकी में मां दुर्गा, मां लक्ष्मी, मां सरस्वती, गणेश, कार्तिक और महिषासुर के रूप में संस्था से जुड़ीं बहनें और अन्य लोग शामिल थे. बता दें कि नवरात्र के सप्तमी से या झांकी आयोजित की जाती है.

मां दुर्गा की जीवंत झांकी प्रस्तुत करतीं ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय शाखा की बहनें. (वीडियो-ईटीवी भारत)

जीवंत झांकी योग और साधना से ही संभव

इस मौके पर बोकारो स्टील के निदेशक प्रभारी बीके तिवारी ने कहा कि मां दुर्गा सहित अन्य देवियों की जीवंत झांकी प्रस्तुत की गई. इसे देखकर हमें यह लगता ही नहीं है कि यह मूर्ति हैं या फिर कोई कलाकार. उन्होंने बताया कि यह योग और साधना से ही संभव है. उन्होंने कहा कि बोकारो में ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय शाखा स्थापित है. हमें एसी संस्था पर गर्व है.

कार्यक्रम का उद्घाटन करते बोकारो स्टील के प्रभारी निदेशक बीके तिवारी और ब्रह्माकुमारी बहनें. (फोटो-ईटीवी भारत)

योग परमात्मा से जुड़ने का माध्यम

वहीं ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय बोकारो शाखा की प्रमुख सुमन लता ने बताया कि झांकी की तैयारी पहले से की जाती है. मेडिटेशन के जरिए परमात्मा से योग लगाकर ऐसा संभव हो पाता है. फिर यह अपनी प्रस्तुति देकर झांकी को जीवंत बना देती हैं.

बोकारो में मां दुर्गा की जीवंत झांकी देखने के लिए पहुंचे लोग. (फोटो-ईटीवी भारत)

ये भी पढ़ें-

AI तकनीक से दुर्गा पूजा पंडाल का निर्माण! जानें, कहां किया जा रहा ऐसा अदभूत कारनामा - Puja pandal with AI

धनबाद में बना एंटी ड्रग्स पूजा पंडाल, लोगों को नशामुक्ति का दे रहा संदेश

दुर्गा पूजा 2024: पुरी के जगन्नाथ मंदिर प्रारूप वाले पंडाल में विराजेंगी मां दुर्गा, लोगों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम - Puri Mandir Pandal in Ranchi

ABOUT THE AUTHOR

...view details