दिल्ली

delhi

LG विनय सक्सेना ने दिल्ली ग्रामोदय अभियान के तहत विभिन्न विकास कार्यों का किया उद्घाटन - Dilli Gramodaya Abhiyan

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 17, 2024, 7:49 PM IST

Updated : Sep 17, 2024, 8:13 PM IST

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने मंगोलपुरी इलाके में नमो ड्रोन दीदी योजना और 21 गांवों को पीएनजी लाइन का शुभारंभ किया. इस दौरान सांसद योगेंद्र चंदोलिया भी मौजूद रहे.

delhi news
एलजी विनय सक्सेना (ETV Bharat)

एलजी विनय सक्सेना (ETV Bharat)

नई दिल्ली:बाहरी दिल्ली के मंगोलपुरी इलाके में मंगलवार को उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली ग्रामोदय अभियान के तहत विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन किया. साथ ही नमो ड्रोन दीदी योजना का भी शुभारंभ किया. इस दौरान सांसद योगेंद्र चंदोलिया भी मौजूद रहे.

मंगलवार को एलजी विनय कुमार सक्सेना मंगोलपुरी इलाके में पहुंचे. जहां लोगों ने गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया. इस मौके पर दूरदराज के गांवों से आए वरिष्ठ नागरिक भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए. एलजी विनय सक्सेना ने नमो ड्रोन दीदी योजना और 21 गांवों को पीएनजी लाइन का शुभारंभ किया. इस खास मौके पर एलजी विनय सक्सेना ने कहा कि कृषि क्षेत्र में गांव की जमीन का म्यूटेशन बंद हो चुका था. इस म्यूटेशन को आज दोबारा से शुरू किया जा रहा है, जिसके लिए तहसीलदार 12 गांव में कैंप लगाएंगे.

ड्रोन योजना को लेकर एलजी ने कहा कि यह सहयोग राष्ट्र-निर्माण के लिए महिलाओं को कुशल बनाने के उद्देश्य से लाया गया है. खासकर नए व्यवसायों में ड्रोन दीदी कार्यक्रम के सफल कार्यान्वयन के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाएगा. उन्होंने कहा कि यह आवश्यक कौशल से लैस मंत्रालय के संकल्प को आगे बढ़ाएगा. साथ ही इन तमाम विकासकार्यों को लेकर स्थानीय सांसद योगेंद्र चंदोलिया अपनी बात रखी.

बता दें, नमो ड्रोन दीदी योजना महिलाओं को सशक्त बनाने और कृषि क्षेत्र में चुनौतियों को दूर करने के लिए सरकार द्वारा की गई नवीनतम पहलों में से एक है. इसके लिए भारत सरकार ने आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने के लिए 1250 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. इस साल के शुरुआत में शुरू की गई इस योजना का लक्ष्य 15,000 महिलाओं को कृषि कार्यों जैसे फसल में खाद डालना, फसल की वृद्धि की निगरानी करना और बीज बोने आदि के लिए ड्रोन चलाने के लिए प्रशिक्षित करना है, ताकि नई प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में कौशल प्रदान करके महिलाओं के लिए आजीविका के नए अवसर पैदा किए जा सकें.

ये भी पढ़ें:गरीबों को राशन कार्ड न देकर हक मार रही केजरीवाल सरकार: विजेंद्र गुप्ता

ये भी पढ़ें:दिल्ली में इस हफ्ते दो दिन बारिश के आसार, पढ़िए- बाकी दिन कैसा रहेगा मौसम

Last Updated : Sep 17, 2024, 8:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details