उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बहराइच में एक और खूंखार तेंदुआ वन विभाग के पिंजरे में हुआ कैद

Leopard Captured in Cage: बहराइच में कई दिनों बाद वन विभाग के पिंजरे में तेंदुआ कैद हो गया है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 13 hours ago

Etv Bharat
पिंजरे में कैद हुआ तेंदुआ (Etv Bharat)

बहराइच:जनपद के कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग क्षेत्र में तेंदुए की दस्तक कोई आम बात नहीं है. जंगल से आए दिन तेंदुए के मामले सामने आते रहते है. कई बार वन्य जीव कभी-कभी जंगल से भटक कर बस्तियों में पहुंच जाते हैं. जब वह बस्तियों में पहुंचते हैं, बड़ी घटना होने की आशंका बढ़ जाती है.

मामला ककरहा वन रेंज अंतर्गत जंगल किनारे स्थित ग्राम धर्मपुर बेझा का है. यहां ग्रामीण के लिए आतंक का पर्याय बना चौथा तेंदुआ वन विभाग के पिंजरे में कैद हो गया है. पिछले दिनों धर्मपुर बेझा गांव में वन्य जीव के हमले से एक ग्रामीण की मौत हो गई थी. इसके बाद ग्रामीणों की मांग पर वन विभाग द्वारा उसे लगाया गया था. पिंजरे में बंधी बकरी के शिकार के चक्कर में उसे कैद करने की कोशिश की गई. और आखिरकार उसे पकड़ लिया गया.

पिंजरे में कैद हुआ तेंदुआ (ETV BHARAT)

इसे भी पढ़े-लखीमपुर खीरी में पकड़ा गया तेंदुआ; बकरी का शिकार करते समय पिंजरे में हुआ कैद, लोगों को बड़ी राहत

वन दरोगा अशोक श्रीवास्तव ने बताया कि गोकुलपुर बीट के पकड़िया गांव में रविवार तड़के सुबह लगभग 3:30 बजे तेंदुआ पिंजरे में कैद हुआ. पकड़े गए तेंदुए को वन विभाग की टीम वन रेन्ज कार्यालय ले गयी है. उसके इसके संबंध में डीएफओ बी शिवशंकर से बात करने पर उन्होंने बताया, कि आज सुबह तेंदुआ पिंजरे में कैद हुआ है. उसका भी मेडिकल होगा. फिर ऊपर से जैसे दिशा निर्देश होंगे, उसे जंगल में ही छोड़ जाएगा, या जून में भेजा जाएगा. यह बाद में तय होगा.

यह भी पढ़े-मिर्जापुर के जंगल से निकलकर गांव में घुसा तेंदुआ, युवक को हमला करके किया घायल - Leopard attacked in MIRZAPUR

ABOUT THE AUTHOR

...view details