उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

लखनऊ में गोमती के आर-पार बनेगा खास पुल, LDA दे रहा पुल डिजाइन करने का मौका, काम संग इनाम भी - lda news

लखनऊ में गोमती (Lucknow Gomti Nagar) के आर-पार खास पुल बनाने की तैयारी हो रही है. इसके लिए LDA ने देश भर के आर्किटेक्ट को पुल डिजाइन करने का मौका दिया है. चलिए जानते हैं इस बारे में.

lda news lucknow gomti nagar river bridge children participate design competition
प्रतीकात्मक फोटो. (photo credit: etv bharat archive)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गोमती (Lucknow Gomti Nagar) के एक सिरे से दूसरे सिरे तकएक खास पुल बनाने की तैयारी की जा रही है. लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) यह पुल बनवाएगा. इसकी डिजाइन जो आर्किटेक्ट बेहतर बनाएगा उसको एक खास पुरस्कार के साथ ही पुल को डिजाइन करने का काम भी दिया जा सकता है. इस संबंध में 1 नवंबर तक डिजाइन मांगे गए हैं.


पैदल चलने वालों के लिए बनना है पुलः लखनऊ में अभी तक कोई ऐसा पुल नहीं है जो केवल पैदल चलने वालों के लिए हो. जितने भी पुल लखनऊ में है सब पर वाहन चलाते हैं. स्कूल को लखनऊ विकास प्राधिकरण रिवर फ्रंट की एक ओर से दूसरी ओर तक बनवाएगा. जिससे इस पुल पर ना तो वाहनों की भीड़ नजर आएगी और ना ही कोलाहल होगा.

LDA ने की प्रतियोगिता की घोषणाःलखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि हम एक राष्ट्रीय डिजाइन प्रतियोगिता के शुभारंभ की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं. इसका उद्देश्य ऑनलाइन माध्यम से पंजीकृत वास्तुकारों और वास्तुशिल्प फर्मों से नवीन डिजाइन और विचारों की खोज करना है. प्रतियोगिता का लक्ष्य गोमती नदी पर पहला पैदल यात्री पुल बनाना है, इस दूरदर्शी परियोजना का लक्ष्य एक नया नागरिक के लिए आरामदेह और सांस्कृतिक स्थान स्थापित करना है, जो नागरिकों को प्रतिष्ठित गोमती नदी का अभूतपूर्व अनुभव प्रदान करता है.

अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन करना होगाः उन्होंने बताया कि गोमती पर इस तरह के एक पुल की आवश्यकता है जो कि अंतरराष्ट्रीय मानकों का होगा.जिसके जरिए हम लखनऊ की जनता को और अधिक आराम देना चाहते हैं खास तौर पर वे जो पैदल चलना चाहते हैं और मॉर्निंग और इवनिंग वॉक के लिए नदी के ऊपर से जाना चाहते हैं.

एक नवंबर डिजाइन भेजने की आखिरी तारीखः उन्होंने बताया कि देशभर के आर्किटेक्ट लखनऊ विकास प्राधिकरण में संबंध में आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए 1 नवंबर की तारीख आखिरी है. इस दिन तक देश के के किसी भी हिस्से से आर्किटेक्ट आवेदन कर सकते हैं. इन आवेदन में से बेस्ट डिजाइन को अपनाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details