बिहार

bihar

बिहार में कब पहुंचेगा मॉनसून, पढ़ लें मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट - Bihar Monsoon Update

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jun 9, 2024, 12:34 PM IST

Monsoon In Bihar: बिहार में मौसम ने करवट ले ली है. कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही तो वहीं कई जिलों में भीषण गर्मी का कहर जारी है. मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों के लिए अलर्ट भी जारी किया है. आगे पढ़ें पूरी खबर.

Monsoon In Bihar
बिहार में मॉनसून (ETV Bharat)

पटना: बिहार में एक बार फिर से मौसम बदलने वाला है. मौसम विभाग ने के जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है और लोगों को सावधान रहने के लिए कहा गया है. इन जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश होने के आसार हैं. वहीं प्रदेश के दक्षिणी जिलों में रहने वाले लोगों को फिलहाल राहत मिलती नदर नहीं आ रही है. यहां गर्म हवाओं ने डेरा डाल रखा है, जिस वजह से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

पछुआ हवाओं ने बढ़ाई गर्मी: बिहार के मैदानी भाग के तापमान में इन दिनों इजाफा हुआ है, राजस्थान से आने वाली पछुआ हवाओं ने मध्य एवं दक्षिण बिहार पारा बढ़ा दिया है. वहीं पूर्वी भाग में बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी के कारण आर्द्रता बढ़ रही है. जिससे उसम के कारण लोग परेशान हो रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों तक इस तरह की स्थिति बने रहेगी. दो दिन बाद मौसम में कुछ बदलाव के आसार हैं.

जानें कब आएगा मॉनसून: मौसम विज्ञान का कहना है कि राज्य के उत्तरी भाग में आंधी के साथ-साथ बारिश की संभवाना है. इसके पीछे की वजह है पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बन रहा चक्रवातीय परिसंचरण है. बता दें कि सहरसा, बेगूसराय, कटिहार, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा जिला, सुपौल और खगड़िया में बारिश की संभावना जाहिर की गई है. वहीं बिहार में 15 जून तक मॉनसून के आने की संभावना जताई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details