झारखंड

jharkhand

लातेहार के मजदूरों को बिहार में बनाया बंधक, 24 घंटे में कराए गए मुक्त

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Mar 14, 2024, 6:52 PM IST

Jharkhand Workers hostage in Bihar. बिहार में बंधक बने लातेहार के मजदूर मुक्त हो गए. बिहार के जहानाबाद जिले में एक इंट भट्ठा में मजदूरों को बंधक बनाकर रखा गया था. मामले की सूचना होने के बाद डीसी ने इस पर त्वरित कार्रवाई की. जिससे बंधक बने सभी सात मजदूर मुक्त हो गए.

Jharkhand Workers hostage in Bihar
Jharkhand Workers hostage in Bihar

जानकारी देतीं डीसी गरिमा सिंह

लातेहार:जिले के चंदवा प्रखंड के रहने वाले मजदूर ईंट भट्ठा में काम करने के लिए बिहार के जहानाबाद जिले के मखदुमपुर गए हुए थे. भट्ठा संचालक के द्वारा मजदूरों के साथ काफी बुरा बर्ताव किया जाता था. जिससे परेशान होकर अधिकांश मजदूर वहां से भाग गए थे. मजदूरों के भाग जाने से नाराज भट्ठा संचालक ने सात मजदूरों को बंधक बना लिया था. इन मजदूरों को सिर्फ काम के लिए बाहर निकाला जाता था. उसके बाद रात में एक कमरे में बंद कर रखा जाता था. इसी बीच एक मजदूर सराज पवारिया ने फोन के माध्यम से अपने परिवार वालों को घटना की जानकारी दी. घटना की जानकारी मिलने के बाद मजदूर के परिजन लातेहार डीसी से मिलकर मदद की गुहार लगाई.

जानकारी मिलते ही डीसी ने की कार्रवाई

मजदूर के परिजनों के द्वारा जब डीसी गरिमा सिंह को जानकारी दी गई तो उन्होंने इसे गंभीरता से लेते हुए तत्काल कार्रवाई आरंभ कर दी. डीसी ने तत्काल जहानाबाद डीएम को फोन कर घटना की जानकारी दी और मामले में एक्शन लेने का अनुरोध किया. लातेहार डीसी का फोन जाने के बाद जहानाबाद जिला प्रशासन हरकत में आया और मखदुमपुर पुलिस को मामले की जांच करने का निर्देश दिया. डीएम से आदेश मिलने के बाद मखदुमपुर पुलिस ने भट्ठा पर जाकर जब छानबीन की तो मजदूरों के द्वारा लगाए गए आरोप को पूरी तरह सत्य पाया. पुलिस ने बंधक बनाए गए सभी साथ मजदूरों को मुक्त कराया और उन्हें लातेहार भेज दिया. सभी मजदूर सकुशल लातेहार पहुंच गए.

डीसी से मिलकर जताया आभार

लातेहार पहुंचने के बाद मजदूर सराज तथा उनके परिजन डीसी गरिमा सिंह से मिलने पहुंचे. मजदूर के परिजनों ने डीसी से मिलकर उनका आभार जताया. सराज की मां ने बताया कि जिस प्रकार उसके बेटे को बंधक बनाया गया था उससे ऐसा लग रहा था कि अब उसका बेटा शायद वापस भी ना आ पाए, परंतु लातेहार डीसी से मदद की गुहार लगाई तो 24 घंटे के अंदर उनका बेटा घर आ गया.

डीसी की हो रही है चारो ओर तारीफ

24 घंटे के अंदर बंधक बने मजदूरों को मुक्त कराए जाने के बाद लातेहार डीसी गरिमा सिंह की सभी लोग तारीफ कर रहे हैं. इधर, इस संबंध में डीसी ने बताया कि लातेहार में प्रत्येक मंगलवार को जनता दरबार का आयोजन किया जाता है. जनता दरबार में ही मजदूरों के परिजन आए थे और बताया कि कुछ मजदूरों को बिहार के जहानाबाद जिले में एक भट्ठा में बंधक बनाकर रखा गया है. उन्होंने कहा कि इस सूचना के बाद उन्होंने खुद जहानाबाद डीएम से बात की इसके अलावा लातेहार श्रम अधीक्षक लक्ष्मी कुमारी ने भी अपने स्तर से प्रयास किया. जिससे सभी मजदूरों को 24 घंटे के अंदर मुक्त करने में सफलता प्राप्त हुई. उन्होंने कहा कि इस काम के लिए जहानाबाद जिला प्रशासन भी बधाई के पात्र हैं.

ये भी पढ़ें-

गिरिडीह में पुल निर्माण कार्यस्थल पर अपराधियों का हमला, मजदूरों को बंधक बनाकर लूटा 12 लाख का सरिया

गढ़वा में लोन रिवकरी के लिए नाबालिग को बंधक बनाने का मामला, प्राथमिकी दर्ज, कंपनी ने आरोपों को बताया बेबुनियाद, एसपी को लिखा पत्र

मां ने लोन नहीं चुकाया तो बच्चे को बनाया बंधक, झारखंड में माइक्रो फाइनेंस कंपनी के मैनेजर ने बच्चे से धुलवाए बर्तन, शराब की बोतलें भी उठवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details