उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! जनरल टिकट के लिए लाइन में लगने का झंझट खत्म, घर से करें टिकट बुक

लक्सर रेलवे विभाग ने जनरल टिकट बुक करने के लिए क्यूआर कोड की सुविधा दी है. इससे यात्रियों में खुशी है.

UTTARAKHAND RAILWAY DEPARTMENT
लक्सर रेलवे विभाग (photo-ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

लक्सर:डिजिटल कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए लक्सर रेलवे विभाग ने अनारक्षित टिकट (जनरल टिकट) प्राप्त करने की सुविधा को आसान कर दिया है. दरअसल रेलवे विभाग ने यात्रियों को क्यूआर कोड की सुविधा दी है, जिसके माध्यम से वो टिकट बुक कर सकते हैं. साथ ही इस सुविधा से यात्रियों को रेलवे टिकट खरीदने के लिए रेलवे स्टेशन पर लाइन में लगने की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

क्यूआर कोड से बुक करें अनारक्षित टिकट:मुरादाबाद मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आदित्य गुप्ता ने बताया कि रेल यात्रियों को जनरल का टिकट लेने के लिए रेलवे स्टेशन पर लाइन लगाकर टिकट लेनी पड़ती थी. ऐसे में लक्सर रेलवे विभाग की ओर से यात्रियों को टिकट लेने में परेशानी ना हो, इसके लिए टिकट घर पर क्यूआर कोड लगा दिया गया है. जिसके माध्यम से यात्री ट्रेन में सफर करने के लिए जनरल का टिकट बुक कर सकते हैं.

यहां से डाउनलोड कर सकते हैं यूटीएस ऐप:वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आदित्य गुप्ता ने बताया कि पहले रेल यात्री निर्धारित दूरी के अंदर ही यूटीएस और मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक कर सकते थे, लेकिन अब दूरी को हटा दिया गया है. अब यात्री यूटीएस और मोबाइल ऐप एंड्राइड, आईओएस और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं.

क्यूआर कोड के जरिए भुगतान:आदित्य गुप्ता ने बताया कि यूटीएस ऑनलाइन मोबाइल एप पर पेमेंट ऑनलाइन बैंकिंग या आर वायलेट के माध्यम से किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि मंडल के रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड के माध्यम से अनारक्षित और आरक्षित टिकट का भुगतान भी किया जा सकता है.

यात्रियों में खुशी की लहर:रेलवे स्टेशन पर आरक्षण करा रहे स्थानीय लोगों ने बताया कि रेलवे विभाग ने टिकट घर पर क्यूआर कोड के माध्यम से पेमेंट लेने की व्यवस्था की है, जो बहुत अच्छी है. उन्होंने कहा कि इसके लगने से खुले पैसे की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. जितने का टिकट होगा क्यूआर कोड के माध्यम से पेमेंट दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details