हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

रोहतांग में हुई बर्फबारी, प्रदेशभर में गिरा पारा, निचले इलाकों में बढ़ी ठंड

हिमाचल प्रदेश में सर्दियों की दस्तक, रोहतांग में बर्फबारी से बढ़ने लगा मनाली में पर्यटन कारोबार.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 1 hours ago

Snowfall in Rohtang
हिमाचल में शुरू हुई बर्फबारी (File Photo)

कुल्लू: जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली के रोहतांग दर्रे में शुक्रवार शाम के समय बर्फबारी हुई. वहीं, रोहतांग घूमने आए सैलानियों ने भी इसका खूब मजा लिया. रोहतांग दर्रे में बर्फबारी के बाद अब निचले इलाकों में भी ठंड बढ़ गई है और लोग गर्म कपड़े पहनने के लिए मजबूर हो गए हैं. प्रदेशभर में तापमान नीचे गिर गए हैं.

रोहतांग में बर्फबारी (ETV Bharat)

50 फीसदी बढ़ा पर्यटन कारोबार

ऐसे में रोहतांग दर्रा में बर्फबारी होने से मनाली के पर्यटन कारोबार में भी इजाफा होने लगा है. मनाली का पर्यटन कारोबार 50 फीसदी हो गया है. बीते समय सीजन ऑफ होने के चलते यहां के होटल की ऑक्युपेंसी दर 20% हो गई थी, लेकिन अब यह दर 50% तक पहुंच गई है. रोहतांग दर्रे में बर्फबारी को देखने के लिए भी अब सैलानी बाहरी राज्यों से यहां ट्रैवल संचालकों से संपर्क करने में जुट गए हैं. ऐसे में अगर आने वाले दिनों में फिर से बर्फबारी है होती है तो यहां पर पर्यटकों की आवक भी बढ़ जाएगी. इसके अलावा दशहरा सीजन के चलते भी बाहरी राज्यों से सैलानी यहां घूमने आ रहे हैं और सैलानी अटल टनल होते हुए लाहौल घाटी का भी रुख कर रहे हैं.

रोहतांग में शुरू हुई बर्फबारी (ETV Bharat)

बर्फबारी से बढ़ेगी सैलानियों की तादाद

मनाली के होटल कारोबारी मनोज शर्मा, जसवंत ठाकुर, रमेश ठाकुर का कहता है कि दशहरा उत्सव के चलते भी अब मनाली में रौनक बड़ी है और रोहतांग दर्रे में बर्फबारी होने के बाद यहां पर सैलानियों की संख्या में वृद्धि होगी. रोहतांग दर्रा में बर्फबारी होने के बाद अब मनाली में भी ठंड बढ़ गई है और बर्फ गिरने से मनाली का पर्यटन कारोबार एक बार फिर से शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: लाहौल-स्पीति में नहीं है पर्यटन अधिकारी, कैसे बढ़ेगा टूरिज्म ?

ये भी पढ़ें: मनाली घूमने का है प्लान? इन 10 टूरिस्ट प्लेस को करलें अपनी लिस्ट में शामिल, एडवेंचर से लेकर ट्रैकिंग हर चीज में बेस्ट

ये भी पढ़ें: हिमाचल के पर्यटन विकास निगम में कम नहीं हैं गम, हाईकोर्ट ने आखिर क्यों कही ताला जड़ने की बात, अब कैसे आएंगे सुख के दिन?

Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details