राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: कोटा विश्वविद्यालय : एम फार्मा के लिए 25 अक्टूबर से शुरू होगा आवेदन, यह होगी पात्रता तभी मिलेगा एडमिशन

कोटा विश्वविद्यालय ने मास्टर्स इन फार्मा का नया कोर्स शुरू किया है. इसके लिए 25 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे.

कोटा विश्वविद्यालय में मास्टर्स इन फार्मा
कोटा विश्वविद्यालय में मास्टर्स इन फार्मा (ETV Bharat File Photo)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

कोटा :कोटा विश्वविद्यालय में मास्टर्स इन फार्मा (M.Pharm) का नया कोर्स शुरू होने जा रहा है. इसके लिए एडमिशन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. रेगुलर क्लासरूम में स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाएगा. इसके लिए 25 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे. इच्छुक कैंडिडेट को यूनिवर्सिटी ऑफ कोटा की आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिशन के लिए आवेदन करना होगा.

डिपार्टमेंट ऑफ फार्मेसी कोऑर्डिनेटर डॉ. भवानी सिंह ने बताया कि फार्मास्यूटिकल एनालिसिस, फार्मास्यूटिकल केमेस्ट्री, फार्मास्यूटिक्स, फार्माकोग्नोसी और फार्मोकोलॉजी में प्रवेश मिलेगा. इन पांचों कोर्स में 15-15 सीट हैं. ऐसे में 75 सीट पर एडमिशन होगा. एम-फार्मा में पूरे 2 साल में चार सेमेस्टर होंगे. एडमिशन के लिए पहले साल में फीस 52 हजार होगी. वहीं, उसके बाद 51500 रुपए फीस अगले साल देनी होगी.

इसे भी पढ़े-कोटा यूनिवर्सिटी के छात्रों को मिला बिना फीस उज्बेकिस्तान से टूरिज्म में मास्टर डिग्री का ऑफर, इतनी मिलेगी स्कॉलरशिप

प्रवेश की पात्रता में स्टूडेंट का बी फार्मा किसी मान्यता पात्र विश्वविद्यालय से होना जरूरी है. प्रवेश लेने के दौरान स्टेट फार्मेसी काउंसलिंग से रजिस्ट्रेशन जरूरी है. ऐसा नहीं होने पर प्रवेश के एक माह के भीतर उसे रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. राजस्थान के मूल निवासी जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट को बी फार्मा में 55 फीसदी अंकों से पास होना आवश्यक है. जिन कैंडिडेट का बी फार्मा करने के बाद 5 साल का अनुभव है, उन्हें 5 फीसदी का रिलैक्सेशन बी फार्मा के पासिंग अंकों पर मिलेगा. इन कैंडिडेट को 50 फीसदी अंको से पास होने पर भी प्रवेश मिल जाएगा, जबकि एससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी और दिव्यांग कैटेगरी के स्टूडेंट के लिए यह पात्रता 50 फीसदी है. राजस्थान के बाहर के कैंडिडेट को प्रवेश के लिए 60 फीसदी अंक सभी केटेगरी में चाहिए.

यह रहेगा ऑनलाइन एप्लीकेशन का शेड्यूल

  1. ऑनलाइन आवेदन 25 अक्टूबर से शुरू.
  2. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 3 नवंबर.
  3. आवेदन के लिए पहली मेरिट सूची 6 नवंबर को जारी होगी.
  4. मेरिट लिस्ट में सफल अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 7 से 9 नवंबर.
  5. नया शैक्षणिक सत्र शुरू 11 नवंबर से.

ABOUT THE AUTHOR

...view details