झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Jharkhand Election 2024: कौन हैं हजारीबाग से बीजेपी प्रत्याशी प्रदीप प्रसाद, जानिए टिकट मिलने पर उन्होंने क्या कहा?

हजारीबाग सदर सीट से प्रदीप प्रसाद को बीजेपी ने अपना प्रत्याशी बनाया है. प्रदीप प्रसाद समाजसेवा के जरिए राजनीति में आए.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

Jharkhand Election 2024
ईटीवी भारत ग्राफिक्स इमेज (ईटीवी भारत)

हजारीबाग: भाजपा ने अपनी लिस्ट जारी कर दी है. हजारीबाग सदर विधानसभा से प्रदीप प्रसाद भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी बने हैं. उनके नाम की घोषणा होते ही उनके कार्यालय में जश्न का माहौल बन गया. समर्थक और उनके शुभचिंतक कार्यालय पहुंचे और एक-दूसरे को बधाई दी. पिछले पांच दिनों से सदर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कौन होगा, इसको लेकर कयासों का बाजार गर्म था. हर चौक-चौराहे पर इस बात की चर्चा थी कि पार्टी किस पर भरोसा करती है और किसे प्रत्याशी बनाएगी.

हजारीबाग की बात करें तो डेढ़ दर्जन से अधिक दावेदारों ने प्रत्याशी बनने के लिए आवेदन किया था. सभी आवेदनों पर विचार करने के बाद प्रदीप प्रसाद को भारतीय जनता पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है. प्रत्याशी की घोषणा होते ही कार्यकर्ताओं और उनके शुभचिंतकों में खुशी साफ देखी जा रही है. कार्यालय में भारी भीड़ उमड़ रही है.

समर्थकों से बात करते संवाददाता गौरव प्रकाश (ईटीवी भारत)

वहीं भाजपा द्वारा अपना उम्मीदवार बनाने के बाद प्रदीप प्रसाद ने कहा कि उन्हें बेहद खुशी हो रही है कि पार्टी ने उनपर भरोसा जताया है. इसके लिए वे पार्टी नेतृत्व को बहुत धन्यवाद देते हैं.

बीजेपी प्रत्याशी से बात करते संवाददाता गौरव प्रकाश (ईटीवी भारत)

कौन हैं बीजेपी प्रत्याशी प्रदीप प्रसाद?

प्रदीप प्रसाद ने हजारीबाग जिले में समाजसेवी के रूप में अपनी पहचान बनाई. 2012 से वे राजनीति में सक्रिय हुए. शुरुआती दौर में प्रदीप प्रसाद अपने कार्यालय में रक्तदान और सर्पदंश से पीड़ित लोगों की मदद करते थे. यहीं से उनका नाम और ख्याति पूरे हजारीबाग में फैल गई. प्रदीप प्रसाद हजारीबाग में जमीन कारोबारी के रूप में भी जाने जाते हैं. इसके अलावा उनके कई अन्य कारोबार भी हैं.

पहली बार 2014 में प्रदीप प्रसाद ने विधानसभा चुनाव लड़ा. उस समय उन्होंने बतौर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा. उस चुनाव के जरिए हजारीबाग में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई. वे पहले आजसू और फिर कांग्रेस में शामिल हुए. 2019 में कांग्रेस ने उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाया. कुछ दिनों तक वे कांग्रेस में सक्रिय रहे. लेकिन बाद में उन्होंने इसे अलविदा कह दिया. इसके बाद वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए.

लोकसभा चुनाव में किया बढ़-चढ़कर काम

लोकसभा चुनाव में उन्होंने भाजपा के लिए बढ़-चढ़कर काम किया. इतना ही नहीं, उन्होंने अपने कार्यालय में सदर विधानसभा का चुनाव कार्यालय भी बना लिया. हाल के दिनों में प्रदीप प्रसाद ने पौधरोपण कर पूरे हजारीबाग जिले में अपनी पहचान बनाई है. उन्होंने एक लाख से अधिक पौधे रोपे और वितरित किए. उन्होंने जिन लोगों को पौधे भेंट किए, उनसे यह संकल्प भी लिया कि वे इन पौधों की सुरक्षा करेंगे. इतना ही नहीं, दीपूगढ़ स्थित दिव्यांग स्कूल में भी उनका पौधारोपण देखने को मिला. उन्होंने पौधे लगाए और मूकबधिर स्कूल के बच्चों के साथ पिकनिक भी मनाई. इस तरह उनकी पहचान दूर-दूर तक पहुंच गई.

2014 के झारखंड विधानसभा चुनाव में हजारीबाग विधानसभा सीट पर भाजपा के मनीष जायसवाल ने निर्दलीय प्रदीप प्रसाद को हराया था. मनीष जायसवाल को 89675 (44.46 प्रतिशत) वोट मिले थे. वहीं निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में प्रदीप प्रसाद को 62546 (31.01 प्रतिशत) वोट मिले थे. वे दूसरे स्थान पर रहे.

यह भी पढ़ें:

Jharkhand Election 2024: बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 66 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा

Jharkhand Election 2024: भाजपा की लिस्ट में नारीशक्ति का रखा गया खास ख्याल, इन प्रत्याशियों को मिला टिकट

JMM की सीट शेयरिंग से नाराज तेजस्वी, मनाने के लिए होटल पहुंचे सीएम हेमंत और गुलाम अहमद मीर

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details