छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कवर्धा लोहारीडीह कांड में खुलासा, शिवप्रसाद साहू की हुई थी हत्या, आरोपी MP से गिरफ्तार

लोहारीडीह केस में बड़ा खुलासा हुआ है. शिवप्रसाद साहू को गांव के ही 4 लोगों ने मौत के घाट उतारा था.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

KAWARDHA LOHARADIH CASE
कवर्धा लोहारीडीह आगजनी हत्याकांड (ETV Bharat Chhattisgarh)

कवर्धा: लोहारीडीह अग्निकांड मामले में नया मोड़ आया है. मध्यप्रदेश के बीजाटोला गांव के खार में शिव प्रसाद उर्फ कचरू साहू की लाश फांसी के फंदे पर लटके मिली थी. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि शिवप्रसाद की मौत आत्महत्या नहीं थी बल्कि उसकी हत्या हुई थी. मध्यप्रदेश पुलिस ने हत्या के आरोप में 4 आरोपी को गिरफ्तार किया है. इसका खुलासा आज दोपहर 02 बजे मध्यप्रदेश के बैहर में मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ की संयुक्त टीम करेगी.

कचरू साहू की हत्या कर शव पेड़ पर लटकाया: दरअसल शिव प्रसाद उर्फ कचरू साहू ने आत्महत्या नहीं की थी. उसकी हत्या कर आरोपियों ने अपने जुर्म को छुपाने के लिए आत्महत्या का रूप देकर फांसी के फंदे में लटका दिया था और फरार हो गए थे. बिरसा पुलिस ने हत्या के आरोप में मृतक रघुनाथ साहू के बेटे दिनेश साहू सहित 4 लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों में रघुनाथ साहू का भांजा रोमन साहू, टेकचंद पटेल और राखीलाल साहू निवासी मध्यप्रदेश के बनाफरटोला बिरसा थाना जिला बालाघाट का रहने वाला है. ये सभी आरोपी मृतक रघुनाथ साहू के करीबी हैं.

पूरा मामला मध्यप्रदेश के बिरसा थाना क्षेत्र के ग्राम बीजाटोला का है. 15 सितम्बर की सुबह शिव प्रसाद साहू उर्फ कचरू साहू की लाश फांसी के फंदे पर लटकी हुई मिली थी. उसके बाद लोहारीडीह के ग्रामीणों ने शिव प्रसाद उर्फ कचरू साहू की हत्या होने के शक में मृतक रघुनाथ साहू का घर घेर लिया और उसे बंदी बनाया. उसके बाद उनके परिजनों से मारपीट की और घर को आग के हवाले कर रघुनाथ साहू को जिंदा जला दिया था.

168 से ज्यादा लोगों पर केस दर्ज:रेंगाखार पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए रघुनाथ साहू की हत्या के आरोप में गांव के 168 से ज्यादा लोगों पर मामला दर्ज कर 33 महिला समेत 69 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. वहीं हत्या के आरोप में बंद विचाराधीन कैदी प्रशांत साहू की मौत जेल में हुई थी. इस दौरान परिजनों ने पुलिस पिटाई के चलते प्रशांत साहू की मौत होने का आरोप लगाया था.

कवर्धा लोहारीडीह केस में राजनीति: आरोपी प्रशांत साहू की जेल में मौत होने के बाद प्रदेश भर में राजनीति भी शुरू हो गई. प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मृतकों के परिजनों में मिलने पहुंचे और प्रशांत साहू के अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे.

कवर्धा कलेक्टर एसपी का ट्रांसफर, कई लाइन अटैच: वहीं इस मामले में शासन ने आईपीएस विकास कुमार के निलबंन की कार्रवाई की थी और रेंगाखार थाना प्रभारी सहित 32 लोगों को लाइन अटैच किया था. कलेक्टर एसपी का ट्रांसफर किया गया. लोहारीडीह अग्निकांड के मामले में मृतक के परिजनों से प्रदेश के दोनों उपमुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा ने मुलाकात की थी और मृतक प्रशांत साहू के परिजनों को डिप्टी सीएम अरुण साव ने 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद की थी.

इधर मृतक शिव प्रसाद उर्फ कचरू साहू की बेटी ने अपने पिता की आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या का आरोप लगाया था. दोनों डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कचरू साहू की बेटी को भरोसा दिया था कि घटना की बारीकी से जांच कराई जाएगी और जो भी दोषी होंगे उसको बख्शा नहीं जाएगी.

एमपी पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार किया:आखिरकार मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की पुलिस शिव प्रसाद साहू के कातिलों तक पहुंची और मृतक रघुनाथ साहू के बेटे दिनेश साहू समेत 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड में भेज दिया है.

पुलिस गिरफ्त में चार आरोपी:1. दिनेश कुमार पिता रघुनाथ साहू जाति तेली उम्र 33 वर्ष निवासी ग्राम लोहारीडीह थाना रेंगाखार जिला कबीरधाम छत्तीसगढ़

2. रोमन पिता सनूकलाल साहू(रघुनाथ का भांजा) जाति तेली उम्र 32 वर्ष निवासी ग्राम लोहारीडीह थाना रेंगाखार जिला कबीरधाम, छत्तीसगढ़

3. टेकचन्द पिता सनूकलाल पटेल जाति मरार उम्र 24 वर्ष निवासी भेलवाटोला थाना रेंगाखार जिला कबीरधाम, छत्तीसगढ़

4. राखीलाल पिता सुखराम हिरवाने ( दिनेश की बुआ का बेटा )जाति तेली उम्र 40 वर्ष निवासी बनाफरटोला ग्राम रेलवाही थाना बिरसा, जिला बालाघाट

विधायक के बेटे के खिलाफ केस दर्ज, जानिए क्या है पूरा मामला
लोहारीडीह घटना की सीबीआई से जांच की मांग, न्याय के लिए आमरण अनशन पर बैठी पार्वती
सूरजपुर में मां बेटी की हत्या पर कोरिया में उबाल, फांसी की मांग
Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details