हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

चांद के दीदार के लिए रिज मैदान पर पहुंची सैकड़ों सुहागिनें, पति की लंबी उम्र की मांगी मुराद

शिमला में करवाचौथ के अवसर पर शाम 8 बजे चांद निकला. सैकड़ों सुहागिनों ने अपना व्रत खोलकर पति की लंबी उम्र की कामना की.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 7 hours ago

Updated : 6 hours ago

शिमला में करवा चौथ का चांद
शिमला में करवा चौथ का चांद (ETV Bharat)

शिमला:राजधानी में करवा चौथ का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. रिज मैदान पर हर साल की तरह इस बार भी चांद के दीदार को सैकड़ों सुहागिनें अपने पतियों के साथ रिज मैदान पर पहुंचीं. विवाहित महिलाओं ने अपनी पति की खुशहाली व लंबी उम्र के लिए हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार पवित्र माने जाने वाले करवा चौथ का व्रत रखा. महिलाओं ने चांद को अर्घ देकर पूजा-अर्चना कर पति की लंबी आयु की कामना कर पति के हाथों से जल पीकर अपना व्रत खोला. करवा चौथ के अवसर पर महिलाओं ने दिनभर निर्जला उपवास रखा था और दिन ढलने के साथ विशेष पूजा की.

शाम आठ बजे हुआ चांद का दीदार

इस दौरान महिलाओं ने दिनभर व्रत रखा सोलह श्रृंगार किया, साथ ही दिन ढलने पर व्रत कथा का पाठ किया व एक दूसरी महिलाओं को सरगी व सुहागियां बांटी. करवा चौथ के मौके पर रिज मैदान को आकर्षक लाइटों से सजाया गया था. रिज मैदान पर महिलाओं ने दिन के समय से ही नाच-गाना शुरू कर दिया था. चांद के दीदार के लिए सुहागिनें बेसब्री से इंतजार करती रहीं. करवा चौथ के चांद का दीदार शिमला में शाम 8 बजे हुआ. चांद दिखाई देने के बाद ही महिलाओं ने पूजा-अर्चना कर पति की दीर्घ आयु की कामना की व पानी पीकर व्रत खोला. करवा चौथ को लेकर शहर की महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिला.

रिज मैदान पर प्रशासन ने किए थे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

इस मौके पर स्थानीय महिलाओं के अलावा करवा चौथ मनाने वाले पर्यटकों का भी हुजूम देखने को मिला जो इस दिन को खास यादगार बनाने के लिए शिमला पहुंचे थे. वहीं, इस कार्यक्रम पर प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए थे. वहीं, करवाचौथ पर दिनभर खरीदारी और सजने संवरने में व्यस्त रही. एक तरफ जहां शहर के ब्यूटी पार्लर भी पूरी तरह से पैक रहे. वहीं, बाजारों में भी महिलाओं की खासी भीड़ देखने को मिली.

करवा चौथ के व्रत का किया उद्यापन

करवा चौथ को लेकर कई महिलाओं ने उद्यापन भी करवाया. इसमें महिलाओं ने दिनभर व्रत रखा इसके बाद दिन ढलने के बाद पूजा-अर्चना कर विधिवत तरीके से उद्यापन किया. इसमें सरगियां, मिठाई, वस्त्र, श्रृंगार की वस्तुओं को सुहागिनों को दान किया. इसके बाद व्रत की उद्यापन विधि संपन्न हुई.

करवाचौथ के अवसर पर रिज मैदान पर उमड़ी भीड़ (ETV Bharat)

पर्यटकों की भी रही खूब चहल-पहल

करवाचौथ के अवसर पर राजधानी में पर्यटकों की भी खूब चहल-पहल देखने को मिली. काफी संख्या में पर्यटक विशेषकर नवविवाहित जोड़ों ने दिनभर शिमला व आसपास के पर्यटन स्थलों की सैर की और शाम को रिज मैदान व मॉलरोड पर चांद का दीदार कर पर्यटक महिलाओं ने अपना व्रत खोला.

ये भी पढ़ें:Karwa Chauth 2024: अगर सास न हो तो कौन दे सकता है सरगी? जानें क्या है सरगी और इसका महत्व

Last Updated : 6 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details