बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सुहागिन महिलाओं ने करवा चौथ का रखा व्रत, पति के दीर्घायु जीवन की कामना की, पंजाबी महिलाएं भी हुई शामिल

गया में करवा चौथ का व्रत हिन्दू और पंचाबी महिलाओं ने रखा. सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए ये व्रत करती है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 11 hours ago

Updated : 11 hours ago

गया में करवा चौथ का व्रत
गया में करवा चौथ का व्रत (ETV Bharat)

गया : बिहार के गया में सुहागिन महिलाओं नेकरवा चौथ का व्रतरखा. सुहागिन महिलाओं ने पति के दीर्घायु होने और सुख समृद्धि के लिए ईश्वर से प्रार्थना की और कथा सुनी. करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं करती है. गया में पंजाबी और हिंदू समुदाय की दर्जनों महिलाओं ने एक साथ करवा चौथ का व्रत रखा और पूजा पाठ की.

महिलाओं ने रखा करवा चौथ का व्रत : गया शहर के स्वराजपुरी रोड स्थित आनंदपुर सत्संग भवन में दर्जनों सुहागन महिलाएं जुटी और पारंपरिक धार्मिक तरीके से करवा चौथ का व्रत रखकर अपने पति के दीर्घायु जीवन की कामना की. वहीं, सुख समृद्धि की भी प्रार्थना ईश्वर से किया. करवा चौथ व्रत का इंतजार सुहागिन महिलाओं को बड़ी बेसब्री से रहता है.

महिलाओं ने रखा करवा चौथ का व्रत (ETV Bharat)

'पहली बार किया करवा चौथ का व्रत' : वही, हैदराबाद की रहने वाली आरती अरोड़ा ने पहली बार करवा चौथ का व्रत रखा. आरती अरोड़ा ने बताया कि वह हैदराबाद की रहने वाली हैं. गया में ससुराल है. अपने पति की लंबी आयु की कामना के लिए शादी के 1 साल होने पर पहली बार करवा चौथ का व्रत रखा है. इस तरह गया में करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं ने पारंपरिक और धार्मिक तरीके से किया.

हिन्दू और पंजाबी महिलाएं करवा चौथ का व्रत करती हुईं (ETV Bharat)

सोलह श्रृंगार के साथ व्रत : महिलाओं ने बताया कि 16 श्रृंगार कर करवा चौथ का व्रत रखते हैं. पति की दीर्घायु जीवन की कामना के लिए करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. अहले सुबह में सरगी खाकर व्रत को निर्जला उपवास के रूप में किया जाता है. दिनभर उपवास रहकर यह व्रत होता है. इस क्रम में कथा सुनते हैं और कड़वा बांंटते हैं.

करवा चौथ व्रत करतीं महिलाएं (ETV Bharat)

पति के हाथ से जल पीकर तोड़ते हैं व्रत : सुहागिन महिलाओं ने बताया कि घर जाकर चांद का दीदार कर अपने पति के हाथ से जल पीकर व्रत तोड़ते हैं. चलनी से अपने पति का दीदार करते हैं. इसके बाद निर्जला व्रत को तोड़ते हैं. आज स्वराजपुरी रोड स्थित आनंदपुर सत्संग भवन में हम दर्जनों महिलाओं ने एक साथ करवा चौथ का व्रत रखा. यह व्रत पूरे देश भर में प्रसिद्ध है.

करवा चौथ व्रती (ETV Bharat)

''यह पर्व हिंदू समुदाय के अलावा पंजाबी समुदाय के बीच भी खास महत्व रखता है. सुहागिन महिलाएं पति के दीर्घायु जीवन, मंगल कामना, सुख समृद्धि की कामना को रखकर करवा चौथ का व्रत करती है.''- आरती अरोड़ा, करवा चौथ का व्रत करने वाली नव विवाहिता.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 11 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details