राजस्थान

rajasthan

लोहार्गल सूर्य कुंड में बवाल : कांवड़ियों पर लाठीचार्ज, कई दुकानों में तोड़फोड़, यहां जानिए पूरा मामला - Ruckus in Jhunjhunu

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 29, 2024, 6:10 PM IST

Lohargal Dham Surya Kund, जयपुर जिले के सांभर लेक के बाद झुंझुनू के लोहार्गल सूर्य कुंड में भी कांवड़िया और पुलिस के बीच मारपीट का मामला सामने आया है. इस दौरान पुलिस ने कांवड़ियों पर लाठीचार्ज किया. वहीं, भगदड़ के दौरान कई दुकानों में तोड़फोड़ और पुलिस के साथ मारपीट की बात सामने आई है. यहां जानिए पूरा विवाद.

Lohargal Dham Surya Kund
लोहार्गल सूर्य कुंड में बवाल (ETV Bharat Jhunjhunu)

लोहार्गल सूर्य कुंड में पुलिस कर्मियों -कांवड़ियों में झड़प (ETV Bharat Jhunjhunu)

झुंझुनू: शेखावाटी में आस्था के बड़े केंद्र लोहार्गल धाम पहुंचे कांवड़ियों को पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा. बताया जा रहा है कि मामले में एक सिपाही के साथ भी मारपीट की गई है, जिसको लेकर मुकदमा दर्ज किया गया है. इस दौरान कुछ कांवड़ियों की ओर से भागते समय कई दुकानों में तोड़फोड़ का मामला भी सामने आया है. इस संबंध में गोठड़ा थाना अधिकारी कमलेश चौधरी ने बताया कि जनाना कुंड में घुसने को लेकर पुलिस कर्मियों के टोकने पर कुछ लोग उग्र हो गए थे. पुलिस को वीडियो-फुटेज मिले हैं और उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी. हल्का बल प्रयोग किया गया था, लाठीचार्ज जैसी कोई बात नहीं है. अतिरिक्त जाब्ता लगाया गया है.

वहीं, घटना को लेकर पुलिस अधीक्षक राजर्षि राज वर्मा ने कहा कि कांवड़ लेने आए युवकों में कुछ असामाजिक तत्व थे. उन्हें कुंड से बाहर निकालने के लिए ड्यूटी पर तैनात जवानों ने हल्का बल प्रयोग किया. सीसीटीवी के जरिए असामाजिक तत्वों को चिन्हित भी किया गया है. प्रकरण में गोठड़ा थाने में मामला दर्ज कर जांच की जा रही है.

राजर्षि राज वर्मा, झुंझुनू पुलिस अधीक्षक (ETV Bharat Jhunjhunu)

यह है पूरा मामला : हिंदू मन्याताओं के मुताबिक महाभारत कालीन समय से ही आस्था के केंद्र रहे इस धाम पर पांडवों के लोहे के अस्त्र-शस्त्र भी गल गए थे. इसलिए इस स्थान को लोहार्गल कहा जाता है. ऐसे में यह कांवड़ियों के लिए बड़ी श्रद्धा का स्थान है. बताया जा रहा है कि रविवार रात में स्नान करने के लिए कांवड़ियों की भीड़ उमड़ पड़ी. बेकाबू पुरुषों की भीड़ जनाना कुंड तक पहुंच गई, जिसके चलते महिलाएं स्नान नहीं कर पा रही थीं. हालात बिगड़ते देख पुलिस ने लाठियां भांज कर कांवड़ियों को खदेड़ने का प्रयास किया. इस दौरान कावड़िया भी उग्र हो गए. हालांकि, पुलिस ने लाठीचार्ज नहीं होने की बात कही है.

पढ़ें :सांभर में कावड़ियों से मारपीट : नेता प्रतिपक्ष जूली ने की घटना की निंदा , बालमुकुंदाचार्य ने भी दी प्रतिक्रिया - Kavadias beaten up in Sambhar

यह भी आरोप है कि कांवड़ियों की ओर से भी पुलिस के साथ मारपीट करने का प्रयास किया गया. इसको लेकर कई तरह के वीडियो सामने आए हैं, जिसमें कहीं पर पुलिस की ओर से सख्ती देखी जा रही है तो कहीं पर कांवड़िया उग्र दिखाई दे रहे हैं. बहुत सारे कांवड़िया जनाना कुंड की ओर आ गए थे और पुलिस की ओर से उन्हें वहां से हटाने का प्रयास किया गया. इस दौरान बार-बार यह अनाउंस भी किया गया कि यह स्थान महिलाओं के स्नान के लिए है, लेकिन इसके बावजूद कांवड़िया नहीं माने. ऐसे में पुलिस की ओर से हल्का बल प्रयोग किया गया और कांवड़ियों को वहां से निकाला गया. हालांकि, फिलहाल वहां पर किसी तरह की कोई तनाव की स्थिति नहीं है और सामान्य रूप से कांवड़ियों का आना-जाना और स्नान करने का कार्यक्रम चल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details