उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

खुशखबरी, कानपुर में आज भी लगा रहेगा लेदर मेला, खुलकर कर सकेंगे खरीदारी - Kanpur Moti Jheel Leather Fair

रविवार को बारिश ने डाली थी खलल, पदाधिकारियों ने बढ़ाया एक दिन का समय, शाम को होगा समापन

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

कानपुर में आज भी लगा रहेगा लेदर मेला.
कानपुर में आज भी लगा रहेगा लेदर मेला. (Photo Credit; ETV Bharat)

कानपुर : मोती झील में लगा लेदर मेला आज भी लगा रहेगा. रविवार को इसका समापन होना था, लेकिन बारिश ने इसमें खलल डाल दी. लिहाजा पदाधिकारियों ने एक दिन का समय बढ़ा दिया. रविवार को सुबह से ही लोग खरीदारी के लिए परिवार समेत पहुंचने शुरू हो गए थे. दोपहर में अचानक मौसम बदला. इसके बाद झमाझम बारिश शुरू हो गई. स्टॉलों के बाहर जलभराव हो गया. इससे काफी लोग निराश लौट गए. काफी लोग मेले में आने के बावजूद खरीदारी नहीं कर पाए.

काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट (सीएलई) के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने फौरन ही यह फैसला किया कि लेदर मेला सोमवार को भी लगा रहेगा. इसकी जानकारी शाम तक लोगों को मिली तो उन्होंने खुशी जताई. सीएलई के अध्यक्ष आरके जालान ने बताया रविवार को शाम को लेदर मेला का समापन होना था, बारिश से पूरा कार्यक्रम स्थगित करना पड़ा. इसकी वजह से दर मेला को एक दिन के लिए बढ़ा दिया गया और अब लेदर मेला का समापन सोमवार की शाम को होगा.

लेदर मेले में खरीदारी के लिए भीड़ जुट रही है. (Photo Credit; ETV Bharat)

तीन दिन में ही 30 हजार लोगों ने की खरीदारी :काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने बताया कि तीन दिन के अंदर ही 30 हज़ार से अधिक दर्शकों ने पहुंच कर लेदर मेला में अपने पसंदीदा उत्पादों खास तौर से पर्स, बैग्स, जूते व अन्य सामानों को खरीदा. जबकि पिछले साल जब लेदर मेला लगाया गया था तो तीन दिनों के अंदर 40 हजार से अधिक लोगों ने लेदर मेला में पहुंचकर खरीदारी की थी. इसी वजह से आयोजकों ने इस साल लेदर मेला चार दिनों तक लगाने का फैसला किया था. अब लोग सोमवार को भी लेटर मिला में जाकर खरीदारी कर सकेंगे.

लेदर मेला के माध्यम से किया कारोबार :काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने बताया कि एक और जहां दुनिया में कई देशों में युद्ध जैसी स्थितियां चल रही हैं. ऐसे में कानपुर के चमड़ा कारोबारी को कई तरह की आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. हालांकि जब से लेदर मेला का आयोजन हुआ तो कहीं ना कहीं कारोबारियों को अपने कारोबार का एक मौका मिला है जिससे उन्हें मुनाफा भी मिलने की आस है. काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट (सीएलई) के अध्यक्ष आरके जालान ने बताया लेदर मेला के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले कारोबारियों को सीएलई की ओर से सम्मानित भी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :कानपुर लेदर मेला में आधी कीमतों पर मिलेंगे उत्पाद

ABOUT THE AUTHOR

...view details